गाजियाबाद: पूरा होने के करीब कैलाश मानसरोवर भवन का निर्माण कार्य, CM योगी का है ड्रीम प्रोजेक्ट

By अंकित सिंह | Jul 28, 2020

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट कैलाश मानसरोवर भवन अब पूरा होने के करीब है। योगी आदित्यनाथ ने परियोजना का उद्घाटन 2017 में किया था। यूपी राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों के अनुसार इसका निर्माण अब लगभग पूरा हो गया है और इस महीने के अंत तक इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी। 2017 में परियोजना का शिलान्यास करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कैलाश मानसरोवर भवन पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रतीक बनेगा। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना से उबर चुके मरीजों की केस हिस्ट्री का अध्ययन कर ढूंढा जाए इलाज: योगी

57.9 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत में निर्मित होने वाले इस परियोजना को कम से कम चार महीने की देरी का सामना करना पड़ा। इसकी समय सीमा पहले मार्च 2020 के लिए निर्धारित की गई थी। कोरोनावायरस और लॉकडाउन के कारण इसके निर्माण में देरी हुई। हालांकि योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट को लॉकडाउन 3 में रफ्तार मिलनी शुरू हो गई जब निर्माण कार्यों को मंजूरी मिली। इस परियोजना को तीर्थयात्रियों के वार्षिक कैलाश मानसरोवर यात्रा पर पूरा करने के लिए विकसित किया गया है।

इसे भी पढ़ें: भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बुधवार को संवाद करेंगे जेपी नड्डा

यूपी राजकीय निर्माण निगम के परियोजना प्रबंधक एसके त्यागी ने कहा कि प्रदूषण की वजह से दिसंबर में काम के निलंबन के कारण निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न हुई थी। इसके बाद, मार्च के बाद, कोरोना महामारी ने काम को पूरी तरह से रोक दिया। त्यागी ने आगे कहा कि लॉकडाउन हटने के बाद हमने काम को फिर से शुरू किया। 3 महीनों में हम काम पूरा करने में कामयाब रहे। जुलाई अंत तक हम आधिकारिक तौर पर काम पूरा होने की घोषणा करेंगे जिसके बाद प्रशासन द्वारा निरीक्षण किया जाएगा और तब उद्घाटन की तारीख तय होगी। कैलाश मानसरोवर भवन को इंदिरापुरम के शक्ति खंड 4 क्षेत्र में 9,000 वर्गमीटर भूमि पर विकसित किया गया है। यह एक चार मंजिला इमारत है, जो 280 तीर्थयात्रियों को पूरा कर सकती है और 188 वाहनों के लिए पार्किंग की जगह है। 

इसे भी पढ़ें: UP में कोरोना संक्रमण के 3,490 नए मामले, अब तक 1,497 मरीजों ने तोड़ा दम

इस बीच, भाजपा के राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने सुझाव दिया कि इमारत के एक हिस्से को अस्पताल में बदल दिया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखा है। अग्रवाल ने कहा कि मेरा सुझाव यह है कि भवन की ऊपरी मंजिल का उपयोग कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए और शेष तीन मंजिला अस्पताल के लिए किया जाना चाहिए। 

प्रमुख खबरें

झारखंड में अलग अलग सड़क हादसों में तीन की मौत, नौ जख्मी

अयान मुखर्जी की डिनर पार्टी में बीवी आलिया भट्ट के साथ दिखे रणवीर कपूर, गर्लफ्रेंड का हाथ थामे नजर आए ऋतिक

Andhra Pradesh: चंद्रबाबू नायडू और जगन मोहन पर Y S Sharmila का वार, बोलीं- एक गठबंधन में है और दूसरा चमचा

चुनाव और श्रद्धांजलि (व्यंग्य)