गोवा सरकार ने नए वाहनों की खरीद पर पथकर 50 प्रतिशत घटाया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 01, 2019

पणजी। गोवा सरकार ने वाहन उद्योग को राहत के लिए नए वाहनों की खरीद पर पथकर में 50 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है। वाहन उद्योग को प्रोत्साहन के लिए पथकर में ‘छूट’ तीन महीने तक लागू रहेगी। राज्य के परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दशहरा और दिवाली के त्योहार करीब हैं। ऐसे में राज्य सरकार के इस फैसले से सुस्ती झेल रहे वाहन उद्योग को कुछ राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: गोवा सरकार राष्ट्रीय खेलों के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 450 करोड़ खर्च करेगी

गोडिन्हो ने कहा, ‘‘सरकार ने नए वाहनों की खरीद पर अक्टूबर से तीन महीने तक पथकर में 50 प्रतिशत की कटौती करने का फैसल किया है।’’ परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के पहले चार माह के दौरान राज्य में वाहनों के पंजीकरण में कुल मिलाकर 15 से 17 प्रतिशत की कमी आई है। 

इसे भी पढ़ें: RBI ने PMC बैंक पर लगाया प्रतिबंध, 1000 रु से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे खाताधारक

अधिकारी ने कहा कि इस साल अप्रैल से जुलाई तक कुल 19,480 वाहनों का पंजीकरण हुआ है। अभी डेढ़ लाख रुपये तक के दोपहिया पर कर की दर वाहन मूल्य के नौ प्रतिशत तक है जबकि डेढ़ से दो लाख रुपये तक के वाहन पर पथकर 12 प्रतिशत है। तीन लाख रुपये से अधिक के वाहन पर 15 प्रतिशत कर लिया जाता है। वहीं छह लाख रुपये तक की कारों या चार पहिया वाहनों पर नौ प्रतिशत कर लगता है, वहीं 10 लाख रुपये तक के वाहन पर कर की दर 11 प्रतिशत है। 15 लाख रुपये से अधिक के चार पहिया वाहनों पर कर की दर 13 प्रतिशत है। इस बीच प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा है कि इस कदम से आम आदमी को लाभ तो होगा, लेकिन इससे यह भी पता चलता है कि सरकार आर्थिक प्रबंधन के मोर्चे पर विफल रही है। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में महिला से रेलगाड़ी में दुष्कर्म, पुलिस ने किया मामला दर्ज

तीर्थयात्रा के सुचारु संचालन के लिए Gangotri, Yamunotri में बनेगा ‘मास्टरप्लान’: Dhami

Abhishek ने विकास और सुशासन के मुद्दे पर BJP को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

एकदूसरे के ‘विस्तारवादी नीति’ का समर्थन कर रहे हैं China और Russia: Taiwan के विदेश मंत्री