अयोध्या: कानूनी दांव-पेंच में फंसे भगवान को रिहाई का इंतजार

By सत्य प्रकाश | Sep 11, 2021

अयोध्या। पांच शतक के लंबे संघर्ष के बाद बंदिशों में रहे रामलला को आखिरकार आजादी मिल गई और अब उनके भव्य मंदिर का निर्माण भी हो रहा है, लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि प्रदेश के विभिन्न थानों के मालखानों में कैद भगवान की मूर्तियां आज भी रिहाई का इंतज़ार कर रही हैं। इसका खुलासा एक स्थानीय पेपर की ओर से मांगी गई जन सूचना के तहत हुआ। 

इसे भी पढ़ें: राम की पैड़ी की भव्यता बढ़ाने वाले मंदिरों को मिलेगी प्राचीन झलक 

प्रदेश के अलावा यदि बात अयोध्या जनपद की करें तो यहां की कुछ थानों में दस से अधिक प्रतिमाएं किसी न किसी कारणवश मालखानों में पड़ी धूल खा रही हैं, ऐसी ही कुछ प्रतिमा नगर कोतवाली व कुमारगंज थाने में कैद हैं, जिनमें महावीर स्वामी, बुद्ध की प्रतिमा के अलावा भगवान राम व हनुमानजी की प्रतिमाएं शामिल हैं। जिम्मेदार अधिकारियों की मानें तो इनका निस्तारण स्थानीय स्तर पर नहीं हो सकता है। अब देखना यह है कानूनी दांवपेंच में फंसी इन सभी प्रतिमाओं को थानों से कब और कैसे आजादी मिलती है, यह तो आने वाला समय बतायेगा। 

इसे भी पढ़ें: अयोध्या से जुड़ेगा वैष्णो देवी धाम, सांसद ने रेल मंत्री से की मुलाकात 

थानों के मालखानों में कैद प्रतिमाओं के विषय मे जानकारी देते हुये शक्ति शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार मूर्ति पूजा का एक अलग विधान है, उन्होंने बताया कि ठंडी मूर्तियों की पूजा नहीं होती है लेकिन प्राण प्रतिष्ठा होने बाद मूर्तियों की विधि विधान से पूजन अर्चन के साथ भोग लगाने का विधान है, परंतु यदि उन मूर्तियों का पूजन-अर्चन व भोग नहीं लगने के कारण वह खंडित होती हैं।

प्रमुख खबरें

ईरान में बड़ा हादसा, Helicopter Crash में राष्ट्रपति के बचने की नहीं कोई उम्मीद, जलकर खाक हो गया चॉपर

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting । RBI Governor शक्तिकांत दास ने किया वोट, मुंबई में पोलिंग बूथ पहुंच रहे फिल्मी सितारे

मध्य गाजा में इजराइल के हवाई हमले में 27 लोगों की मौत

निर्वाचन आयोग ने उत्पीड़न की शिकायत के बाद बीएसएफ कर्मी को चुनावी ड्यूटी से हटाया