Google महिलाओं के नेतृत्व वाले शुरुआती स्तर के स्टार्टअप में निवेश पर देगी ध्यान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 19, 2022

नयी दिल्ली।  गूगल अपने 75,000 करोड़ रुपये के ‘भारत डिजिटलीकरण कोष’ के जरिए महिलाओं के नेतृत्व वाले शुरुआती स्तर के स्टार्टअप में निवेश पर ध्यान देगी। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह कहा। इंटरनेट तक किफायती पहुंच बनाने के लिए कंपनी ने 10 अरब डॉलर (करीब 75,000 करोड़ रुपये) का ‘भारत डिजिटलीकरण कोष (आईडीए)’ शुरू किया है। गूगल आईडीएफ के जरिए कंपनी ने जियो में 7.73 फीसदी हिस्सेदारी 4.5 अरब डॉलर में और भारती एयरटेल में 1.2 फीसदी हिस्सेदारी 70 करोड़ डॉलर में खरीदी है।

गूगल इंडिया के कंट्री मैनेजर एवं उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम में कहा, ‘‘हमारे आईडीएफ निवेश के हिस्से के रूप में आगे जाकर हम शुरुआती स्तर की कंपनियों को समर्थन देंगे जिसमें महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।’’ कंपनी ने स्पीच प्रौद्योगिकी, वॉइस एवं वीडियो सर्च जैसी कृत्रिम मेधा आधारित कई परियोजनाओं की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें: Stock Market Update: शेयर बाजार में तेजी भरा दिन, सेंसेक्स, निफ्टी बढ़त के साथ बंद

गुप्ता ने बताया, ‘‘कृत्रिम मेधा की मदद से लिखित सामग्री को तुरंत ही वीडियो में बदला जा सकेगा, अंग्रेजी से किसी में व्यापक रूप से अनुवाद भी संभव होगा।’’ कंपनी ने भारत के 773 जिलों से स्पीच आंकड़े एकत्रित करने के लिए बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ सहयोग की घोषणा भी की है। इन आंकड़ों की मदद से कंपनी अपने अनुवाद और सर्च प्रौद्योगिकी को बेहतर बनाएगी।

प्रमुख खबरें

गहराते जल-संकट से जीवन एवं कृषि खतरे में

Akshay Tritiya 2024: सोना-चांदी नहीं खरीद सकते अक्षय तृतीया पर, तो घर में लाएं ये चीजें, सौभाग्य में होगी वृद्धि

सकारात्मक रही आज घरेलू बाजार की शुरुआत, Sensex 152 अंक चढ़कर 74,823 पर हुआ ओपन

कांग्रेस पर बरसे योगी आदित्यनाथ, कहा- पार्टी का इतिहास संविधान का गला घोंटने का रहा है