भारत के हिस्से पर सरकार की प्रतिबद्धता, PoK पर जयशंकर का बयान सुनकर टेंशन में आ जाएगा पाकिस्तान

By अभिनय आकाश | May 08, 2024

पड़ोसी देश पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को भारत को लौटाने की नरेंद्र मोदी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। विश्व बंधु भारत पर गार्गी कॉलेज में एक संबोधन के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि एक संसद प्रस्ताव है, और देश का हर राजनीतिक दल यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि POK जो भारत का हिस्सा है, भारत में वापस आ जाए। जयशंकर ने कहा कि लोगों ने बस यह मान लिया कि 370 (अनुच्छेद) को नहीं बदला जा सकता है और यह कुछ ऐसा है जिसे हमें स्वीकार करना होगा। अब एक बार जब हम इसे बदल देते हैं, तो पूरी जमीनी स्थिति बदल जाती है।

इसे भी पढ़ें: Pakistan: नवाज शरीफ ने भ्रष्टाचार मामले में बरी किये जाने के लिए याचिका दायर की

उन्होंने कहा कि पीओके के संबंध में मैं बस इतना ही कह सकता हूं कि संसद में एक प्रस्ताव है और देश की हर राजनीतिक पार्टी यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि पीओके जो भारत का हिस्सा है, वह भारत को वापस मिल जाए।" “लेकिन मैं एक बात जरूर कहना चाहता हूं, 10 साल पहले या यहां तक ​​कि 5 साल पहले भी लोग हमसे यह नहीं पूछते थे। जब हमने 370 को खत्म कर दिया, तो अब लोग समझते हैं कि पीओके भी महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें: Kiren Rijiju ने Rahul Gandhi को लिया आड़े हाथ, पूछा China और Pakistan से इतना प्रेम क्यों है?

ये टिप्पणियां रविवार को जयशंकर के उस बयान के बाद आई हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि पीओके कभी भी भारत से बाहर नहीं रहा है और लोगों को इसके बारे में भुला दिया गया है। ओडिशा के कटक में एक कार्यक्रम के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि पीओके कभी भी इस देश से बाहर नहीं रहा है। यह इस देश का हिस्सा है. भारतीय संसद का प्रस्ताव है कि पीओके पूरी तरह से भारत का हिस्सा है।


प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting । दो ‘हाई प्रोफाइल’ समेत 49 लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

Odisha में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में दो और लोग गिरफ्तार

Agra में ताजमहल के पास इबादतगाह परिसर में युवती का अर्धनिर्वस्त्र शव मिला

Odisha में दिल का दौरा पड़ने से Election Officer की मौत