सरकार ने दी नारियल उत्पादकों को राहत, एमएमपी 2,170 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ाया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 28, 2018

नयी दिल्ली। नारियल उत्पादकों को राहत प्रदान करते हुए सरकार ने शुक्रवार को 2018-19 के सत्र के लिए कोपरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2,170 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 9,521-9,920 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में यह फैसला किया गया। 

 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि गोला कोपरा का एमएसपी 2018-19 के सत्र के लिए 2,170 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 9,920 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। यह पिछले साल 7,750 रुपये प्रति क्विंटल था। इसी तरह मिलिंग कोपरा का एमएसपी 2,010 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 9,521 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है, जो पिछले साल 7,511 रुपये प्रति क्विंटल था। 

 

इसे भी पढ़ें- ET NOW स्टार्स ऑफ इंडस्ट्री अवार्ड्स में दिखा SLCM ग्रुप का दम

 

यह मंजूरी सरकार के मूल्य पर सलाह देने वाले निकाय कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) की सिफारिशों के आधार पर दी गई है। सीएसीपी उत्पादन की लागत, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल कीमतों के रुख, कोपरा और नारियल तेल की कुल मांग और आपूर्ति, कोपरा के प्रसंस्करण की लागत और उपभोक्ताओं पर एमएसपी में वृद्धि के प्रभाव के आधार पर समर्थन मूल्य बढ़ाने की सिफारिश करता है। 

इसे भी पढ़ें- इंडिगो की यात्री सेवाएं सबसे खराब, एअर इंडिया की सामान नीति सबसे अच्छी

 

भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नाफेड) तथा भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) नारियल उत्पादक राज्यों में मूल्य समर्थन परिचालन के लिए केंद्रीय नोडल एजेंसियों की भूमिका निभाती रहेंगी। देश में नारियल के बागान का क्षेत्र 20–82 लाख हेक्टेयर क्षेत्र है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार प्रति हेक्टेयर औसतन 11,505 नारियल का उत्पादन होता है। 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana