अब 'कर्तव्यपथ' के नाम से जाना जाएगा ऐतिहासिक 'राजपथ' ! मोदी सरकार करेगी बड़ा ऐलान

By Sumit Nirwal | Sep 05, 2022

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के ऐतिहासिक 'राजपथ' को लेकर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार बड़ा ऐलान करेगी। आपको बता दें कि राजपथ अब 'कर्तव्यपथ' के नाम से जाना जाएगा। राष्ट्रपति भवन से लेकर विजय चौक, इंडिया गेट होते हुए राष्ट्रीय नेशनल स्टेडियम तक जाने वाले रास्ते को 'राजपथ' के नाम से जाना जाता है, जहां पर गणतंत्र दिवस की ऐतिहासिक परेड होती है।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रीय शिक्षा नीति में टीचर्स का बड़ा रोल, मोदी बोले- देश को गढ़ने का काम शिक्षकों के हाथ में 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर 'कर्तव्यपथ' करने के निर्णय लेने वाली है। दरअसल, आजादी के 75 साल पूरे होने के बावजूद गुलामी वाली मानसिकता को समाप्त करने के प्रयासों के तहत यह फैसला लिया गया है।

सूत्रों ने बताया कि एनडीएमसी ने 7 सितंबर को राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर कर्तव्यपथ करने के उद्देश्य से एक विशेष बैठक बुलाई है। इस बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद आया है, जहां उन्होंने औपनिवेशिक मानसिकता से संबंधित प्रतीकों और संकेतों के उन्मूलन के लिए अग्रणी कारकों पर जोर दिया था।

प्रमुख खबरें

Babil Khan का हो गया ब्रेकअप!! मिस्ट्री गर्ल के साथ शेयर की प्राइवेट तस्वीरें, इमोशन कर देने वाला कैप्शन भी लिखा | Watch Post

Inflation: थोक महंगाई बढ़ी, 13 महीने में सर्वाधिक हुई, तेल समेत बढ़े इन चीजों के दाम

Amethi LokSabha Seat: अमेठी में कांग्रेस के लिये नहीं बन पा रहा है जीत का माहौल

HURL Recruitment 2024: लाखों में पाना चाहते हैं सैलरी तो फटाफट HURL में करें आवेदन, 20 मई है लास्ट डेट