केंद्रीय मंत्रालयों में हिंदी के अधिक से अधिक उपयोग का निर्देश दे सरकार: शिवसेना सांसद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 25, 2022

नयी दिल्ली। शिवसेना सांसद श्रीरंग अप्पा बरणे ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि केंद्रीय मंत्रालयों में हिंदी के ज्यादा से ज्यादा उपयोग के लिए निर्देश जारी किया जाए। उन्होंने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह मांग उठाई। बरणे ने कहा कि आज केंद्र सरकार के अधिकतर अधिकारी अंग्रेजी में काम करते हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह हिंदी में अपनी बात रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: विधानसभा में बोले उद्धव, हमारे परिवार को परेशान न करें, सत्ता के लिए मुझे जेल में डालना चाहते हो तो डाल दो

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को मंत्रालयों को निर्देश देना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा हिंदी का उपयोग किया जाए। कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि कोविड महामारी से पहले हजारों भारतीय बच्चे चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे जो कोविड के कारण आज घर बैठे हुए हैं। उन्होंने कहा कि ऐप पर पढ़ाई होती थी, लेकिन चीन के साथ जो हालात बने उनमें कई ऐप को प्रतिबंधित कर दिया गया और आज बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है।

इसे भी पढ़ें: सभी सांसद अपनी निधि से 5 करोड़ रुपये कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए दें : संजय सिंह

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा आग्रह है कि चीन पढ़ाई करने गए बच्चों की यहां पर पढ़ाई का प्रबंध करना चाहिए।’’ कांग्रेस के मणिकम टैगोर ने कहा कि श्रीलंका में आर्थिक संकट को देखते हुए भारत सरकार को तमिल लोगों की मदद करनी चाहिए। भाजपा सांसद भगीरथ चौधरी ने सरकार से अजमेर स्थित तीर्थस्थल पुष्कर का विकास कराने का आग्रह किया। कई अन्य सदस्यों ने भी शून्यकाल के दौरान लोक महत्व के अलग-अलग विषय उठाए।

प्रमुख खबरें

Mumbai की अदालत ने क्रिकेट खिलाड़ी Prithvi Shaw को समन जारी किया

Amar Singh Chamkila की पहली पत्नी का खुलासा, अमरजोत के परिवार ने सब कुछ ले लिया था, मैं असहाय थी

IPL 2024: BCCI ने हर्षित राणा पर लगाया 100 फीसदी जुर्माना, DC के खिलाफ की थी ये हरकत

IPL 2024: आईपीएल प्लेऑफ में नहीं खेलेंगे इंग्लैंड के खिलाड़ी, पाकिस्तान को लेकर ECB ने जारी किया फरमान