निराश्रित गोवंश संरक्षण के लिए गो-सफारी बनाएगी योगी सरकार, किसानों को मिलेगी राहत

By टीम प्रभासाक्षी | Apr 02, 2022

उत्तर प्रदेश की जनता छुट्टा पशुओं से बेहद परेशान है क्योंकि इन  छुट्टा पशुओं की वजह से लोगों की फसलें बर्बाद हो रही हैं। साथ ही ये पशु अक्सर भीषण सड़क हादसे की वजह भी बन जाते हैं। इसी को देखते हुए अब योगी सरकार निराश्रित गोवंश संरक्षण के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों में गो-सफारी बनाएगी। इसके तहत सूबे की जितनी भी जमीन वन क्षेत्र के अंतर्गत आती है उन पर गो-सफारी बनाई जाएगी। सूबे के प्रमुख सचिव पशुधन ने प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। जो गो सफारी बनाई जाएगी उसमें गोवंश के लिए हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी।


प्रमुख सचिव पशुधन सुधीर गर्ग ने 14 मार्च को एक वर्चुअल मीटिंग की थी जिसमें प्रदेशभर के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी वेटरनरी विश्वविद्यालय के डीन, वेटरनरी कॉलेज के प्रोफेसर, गौशाला संचालक, एनजीओ के पदाधिकारी और समाजसेवी जुड़े थे। इसी बैठक में गोवंश संरक्षण के लिए गो सफारी बनाने की सहमति बनी।


सफारी में होंगी ये की सुविधाएं

योजना के तहत सूबे के वन क्षेत्र की भूमि तार पर फेंसिंग कर गोवंश के लिए चारा पानी का इंतजाम किया जाएगा। उनको बारिश और धूप से बचाने के लिए भी शेड का इंतजाम किया जाएगा। इतना ही नहीं उनकी देखभाल के लिए कर्मचारी भी होंगे।


दरअसल छुट्टा पशुओं की और बेसहारा गोवंश से लोग बहुत परेशान हैं। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी छुट्टा पशुओं का मुद्दा उठा था। कई बार बेसहारा गोवंश लोगों की फसलों को बर्बाद करते हैं। अब निराश्रित गोवंश के सफारी में होने से किसानों की फसलों का नुकसान भी नहीं होगा। वहीं उनकी वजह से जो सड़क हादसे होते थे उनमें भी कमी आएगी।


उत्तर प्रदेश के पशु चिकित्सक संघ के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार शुक्ल ने बताया कि सरकार ने गोवंश संरक्षण के लिए निराश्रित गोवंश संरक्षण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गोवंश की रहने के लिए आश्रय स्थल बनाए गए थे।  जमीन के चारों ओर खुदाई करके बीच में गोवंश के रहने के लिए टापू का निर्माण किया गया था। लेकिन ये मॉडल से ही नहीं था। इसकी वजह से गोवंश के खाई में गिरने, शीत लहर और बारिश की वजह से मौत हो रही थी।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला