अगले गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां शुरू ! विशेष अतिथियों की लिस्ट तैयार कर रही सरकार

By अनुराग गुप्ता | Jul 26, 2021

नयी दिल्ली। अगले साल होने वाली गणतंत्र दिवस परेड को लेकर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक देश, विदेश की जानी मानी हस्तियों और कला, संस्कृति, रंगमंच, विज्ञान, खेल और सेना से जुड़े विशेष लोगों की सूची तैयार की जा रही है। जिन्हें गणतंत्र दिवस परेड का न्यौता भेजा जाना है। 

इसे भी पढ़ें: ड्रोन के जरिये बड़े हमले की प्लानिंग कर रहे आतंकी, 15 अगस्त से पहले दिल्ली में हो सकता है अटैक 

अंग्रेजी समाचार पत्र 'द टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने मई में सरकारी विभागों को अपने संबंधित क्षेत्रों के व्यक्तियों के नाम और संपर्क विवरण प्रदान करने के लिए पत्र लिखे थे। जिन्हें वे परेड के लिए आमंत्रित करने की सिफारिश करना चाहते हैं। इसके साथ ही पत्र में उन व्यक्तियों के विशेष योगदान और उपलब्धि को कुछ शब्दों में इंगित करने के लिए कहा गया था।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड में आमंत्रित करने वाले लोगों के नामों की सिफारिश करने की अंतिम तिथि 15 जून थी। आपको बता दें कि अगले साल होने वाली गणतंत्र दिवस परेड नवीनीकृत राजपथ पर होगी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना के तहत राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक चल रहा कार्य नवंबर तक पूरा हो सकता है। हाल ही में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि राजपथ का कार्य समय पर पूरा हो जाएगा और इसके पूरा होने के बाद लोगों को ऐसा अवसर मिलेगा, जिसपर उन्‍हें गर्व होगा।  

इसे भी पढ़ें: कारगिल विजय दिवस पर बोले पीएम मोदी, जवानों की वीरता हर दिन प्रेरित करती रहेगी 

बता दें कि अगले साल मनाए जाने वाले 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति नवनिर्मित राजपथ पर झंडा फहराएंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि कोरोना वायरस संक्रमण अगर समाप्त हो गया तो फव्य कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है।

प्रमुख खबरें

कसाब को सजा करवाई इसलिए मुझे देशद्रोही बता रहे? Congress नेता Vijay Namdevrao के दावे पर उज्जवल निकम ने किया पलटवार

Uttar Pradesh: कांग्रेस और सपा के डीएनए में है राम द्रोह, इंडी गठबंधन पर CM Yogi का बड़ा वार

Mumbai 26/11: कसाब को क्लीन चिट देकर क्या साबित करना चाहती है कांग्रेस? उज्जवल निकम ने पूरे मामले पर क्या कहा

T20 Word Cup से पहले ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की भविष्यवाणी, जानें विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर क्या कहा?