Scholarship Scheme: ब्रिटिश काउंसिल ने निकाली भारतीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप स्कीम, अंग्रेजी शिक्षक भी कर सकते हैं आवेदन

By सूर्या मिश्रा | Jan 10, 2023

ब्रिटिश काउंसिल की इस स्कॉलरशिप योजना में यूके सरकार ने ग्रेट ब्रिटेन कैम्पेन {Great Britain Campaign} की मदद से विभिन्न विषयों में अध्ययन के लिए भारतीय छात्रों 20 ग्रेट स्कॉलरशिप की घोषणा की है। इसमें यूके के 16 विश्व विद्यालयों की पार्टनरशिप है। जो छात्र कमर्शियल लॉ, ह्यूमन राइट्स और क्रिमिनल जस्टिस जैसे विषयों का अध्ययन करना चाहते हैं उनके लिए जस्टिस और लॉ से संबंधित 7 ग्रेट स्कॉलरशिप उपलब्ध है।
 
स्कॉलरशिप की पूरी जानकारी
छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार britishcouncil.in/study-uk/scholarships/great-scholarships से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां से आप उपलब्ध कोर्स,यूनिवर्सिटीज़ की पूरी लिस्ट, विश्वविद्यालयों की डेडलाइन की जानकारी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: NDA, CDS में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, 12वीं पास और ग्रेजुएट कर सकते है आवेदन

अंग्रेजी शिक्षकों के लिए स्कॉलरशिप  
ब्रिटिश काउंसिल ने भारतीय अंग्रेजी शिक्षकों के लिए अंग्रेजी भाषा शिक्षण में स्नातकोत्तर की पढाई के लिए यूके के दो विश्वविद्यालयों में स्कॉलरशिप की घोषणा की है। अंग्रेजी शिक्षण में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई के लिए कुल स्कॉलरशिप की संख्या 6 है। यह स्कॉलरशिप भारत में प्राइमरी या माध्यमिक सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों या उनके साथ काम करने वाले शिक्षकों के लिए है। 3 स्कॉलरशिप को लीड्स विश्वविद्यालय में फुल टाइम एमए  के लिए उपलब्ध है, अन्य 3 स्कॉलरशिप स्टर्लिंग विश्विद्यालय द्वारा उपलब्ध है जो पार्ट टाइम/ऑनलाइन  एमएससी प्रोग्राम के लिए है। इसके अंतर्गत दो हफ्तों की रेजिडेंशियल यात्रा शामिल है जो फुल्ली फंडेड होगी।

कहां से लें जानकारी
अंग्रेजी शिक्षण में पढाई के लिए आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार scholarship for english teachers पर क्लिक करके पूरी जानकारी ले  सकते हैं। इसके पूर्व आवेदक विश्वविद्यालय से ऑफर प्राप्त कर लें।

प्रमुख खबरें

Astrology Upay: महिलाओं के सोलह श्रृंगार का हिस्सा होती हैं चूड़ियां, खरीदने व पहनने से पहलें जरूर जान लें ये नियम

Laddu Gopal and Radha Rani: घर में हैं लड्डू गोपाल तो राधा रानी को विराजमान करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत

आप को यकीन है कि शीर्ष अदालत केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति देगी:भारद्वाज