स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने मे DIPP की रैकिंग में गुजरात सबसे आगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 20, 2018

नयी दिल्ली। गुजरात स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने के मामले में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य बना है। औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा उभरते उद्यमियों के लिए राज्यों द्वारा अधिक अनुकूल तंत्र विकसित कराने के प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग जारी की गई है। इस रैंकिंग में गुजरात शीर्ष पर रहा है। इस रैंकिंग में गुजरात के बाद कर्नाटक, केरल, ओड़िशा और राजस्थान का नंबर आता है।

इसे भी पढ़ें: कारोबार सुगमता को लेकर शीर्ष उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगे प्रधानमंत्री

डीआईपीपी के सचिव रमेश अभिषेक ने बृहस्तपतिवार को कहा कि इस रैंकिंग से राज्यों को स्टार्टअप को प्रोत्साहन के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को सुधारने में मदद मिलेगी। इस रैंकिंग का आधार राज्यों द्वारा स्टार्टअप के लिए अनुकूल तंत्र विकसित करने के लिए किए गए प्रयास है। इस प्रक्रिया में 27 राज्य और तीन संघ शासित प्रदेशों ने भाग लिया। रैंकिंग रूपरेखा में हस्तक्षेप के सात क्षेत्रों और 38 कार्रवाई बिंदुओं को शामिल किया गया। इसमें नीतिगत समर्थन, इनक्यूबेशन केंद्र, शुरूआती पूंजी, एंजल और उद्यम वित्तपोषण और सुगम नियमन शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: डीआईपीपी का ऊर्जा क्षेत्र में स्टार्टअप कंपनियों के लिये कार्यक्रम शुरू

सरकार ने स्टार्टअप इंडिया कार्य योजना जनवरी में शुरू की थी। इसका मकसद देश में उभरते उद्यमियों को प्रोत्साहन देना है। योजना के तहत कर अवकाश, इंस्पेक्टर राज से मुक्त व्यवस्था और पूंजीगत लाभ कर की छूट दी जा रही है।

प्रमुख खबरें

बिहार की पांच लोकसभा सीट पर अपराह्न एक बजे तक 36.69 प्रतिशत मतदान

NEET में भाई की जगह परीक्षा देने आया MBBS छात्र, दोनों गिरफ्तार

Uttar Pradesh : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में दोपहर एक बजे तक 38.12 प्रतिशत मतदान

DC vs RR: हमें हराना मुश्किल होगा... राजस्थान के खिलाफ मुकाबले से पहले रिकी पोंटिंग का बयान