कारोबार सुगमता को लेकर शीर्ष उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगे प्रधानमंत्री

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 18, 2018   14:20
कारोबार सुगमता को लेकर शीर्ष उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगे प्रधानमंत्री

यह बैठक विश्वबैंक के कारोबार सुगमता सूचकांक में अगले साल देश की स्थिति में उछाल लाने तथा देश में निवेश आकर्षित करने की सरकार की कोशिशों के मद्देनजर हो रही है।

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को शीर्ष उद्योगपतियों एवं नीति निर्माताओं के साथ एक बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में देश को विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में शीर्ष 50 देशों में स्थान दिलाने के लिये उठाये जाने वाले कदमों पर गहन चर्चा होने की उम्मीद है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ‘कारोबार सुगमता पर विचार’ को लेकर बैठक का आयोजन करने वाला है। 

यह बैठक विश्वबैंक के कारोबार सुगमता सूचकांक में अगले साल देश की स्थिति में उछाल लाने तथा देश में निवेश आकर्षित करने की सरकार की कोशिशों के मद्देनजर हो रही है। उन्होंने कहा कि इस बैठक में आनंद महिंद्रा जैसे शीर्ष उद्योगपति और सीआईआई, फिक्की और एसोचैम जैसे उद्योग संगठनों के पदाधिकारी शामिल हो सकते हैं। बैठक में व्यापार एवं उद्योग जगत के प्रतिनिधि कारोबार सुगमता सूचकांक में देश की स्थिति में और सुधार लाने की दिशा में आवश्यक रूपरेखा पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।विश्वबैंक द्वारा सूचकांक के लिये विचार करने वाले पैमानों में सुधार पर काम कर रहे दल के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी इस बैठक में भाग लेंगे।

इस साल 31 अक्टूबर को जारी सूचकांक में देश का स्थान 23 पायदान की छलांग लगाकर 77वें स्थान पर पहुंच गया। भारत पिछले ही साल 100वें स्थान पर पहुंचा था।विपक्ष की ओर से तमाम तरह के आरोपों को झेल रही केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के लिये आम चुनाव से ठीक पहले भारत की कारोबार सुगमता रैंकिंग में यह सुधार काफी मायने रखता है। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।