गुल पनाग: एक्टिंग से लेकर राजनीति तक में छोड़ा प्रभाव

By अंकित कुमार | Jan 03, 2018

बॉलीवुड में अपनी अदाकारी से सब का दिल जीतने वाली गुल पनाग आज अपना जन्मदिन मना रहीं हैं। पूर्व मिस इंडिया रही इस खूबसूरत बाला ने मॉडलिंग में भी खूब नाम कमाया और उसके बाद लीक से हटकर फिल्मों में अभिनय कर बतौर एक्ट्रेस अपनी खास पहचान बनाई। गुल पनाग हर उस लड़की के लिए प्रेरणा है जो जिंदगी को अपने तरीके से जीना चाहती है। आइए जानते बैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा

गुल पनाग का जन्म 3 जनवरी 1979 में पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था। उनके पिता आर्मी में लेफिटेंन्ट थे, जिस कारण उन्होंने अपना बचपन भारत के कई शहरों में बिताया। इसलिए उनकी प्रारंभिक पढ़ाई चौदह अलग- अलग विद्यालयों में संपन हुई। उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी, पटियाला से अपना ग्रेजुएशन किया। बाद में उन्होंने राजनीति शास्त्र में परास्नातक की डिग्री हासिल की है। पनाग स्कूल में एक बेहद होनहार छात्रा थीं। उन्होंने अपनी स्कूली दिनों में नेशनल लेवल के कई कई डिबेट कम्पटीशन जीते हैं। 


कॅरियर 

पनाग ने अपने कॅरियर की शुरुआत बतौर मॉडल की थी। इसके बाद उन्होंने साल 1999 में मिस इंडिया और मिस ब्यूटीफुल का ख़िताब अपने नाम किया। उसके बाद उन्होंने मिस यूनिवर्स में भी हिस्सा लिया लेकिन वह वंहा ज्यादा आगे ना जा सकी। बाद में उन्होंने कई विज्ञापनों में काम भी किया।  

 

पनाग ने हिंदी सिनेमा में फिल्म धूप से कदम रखा था। उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया जो बॉक्स-ऑफिस पर हिट रहीं। जिनमें डोर, धुप, मनोरमा, सिक्स फ़ीट अंडर,हेलो और स्ट्रैट, टर्निंग 30, अब तक छप्पन जैसी फ़िल्में शामिल हैं। उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। पनाग ने बाद में कई टेलीविजन सीरियल में भी काम किया।

 

सामाजिक कार्य

गुल पनाग एनजीओ चलाने के साथ- साथ कई सामाजिक कार्यों में भी अपनी भूमिका निभाई। उन्होंने लैंगिंग असमानता, शिक्षा, आपदा प्रबंधन को लेकर खूब काम किए। उन्होंने अन्ना के आंदोलन में भी हिस्सा लिया।

 

शादी 

13 मार्च 2011 को पनाग ने कथित प्रेमी ऋषि अटारी ऋषि अटारी से शादी कर ली। शादी चंडीगढ़ के गुरुद्वारा में पंजाबी रीतिरिवाज के साथ संपन हुई।

 

राजनीति कॅरियर 

साल 2014 में पनाग ने आम आदमी पार्टी से जुड़ गयी। 2014 लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इन्हें चंड़ीगढ़ से प्रत्याशी घोषित किया। जहाँ इनका मुकाबला किरण खेर व पवन बंसल से था। बदकिस्मती से वह इस चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी किरण खेर से हार गयी। 

 

ज़रा हट कें

ट्रैवल की शौकीन फिटनेस फ्रीक और जोश से भरी गुल अब प्राइवेट प्लेन को ऑफिशियली उड़ा सकती हैं। गुल उन खास लड़कियों में से एक हैं जिन्हें बाइक चलाने का शौक भी है और जुनून भी। यहां तक कि उनका ये जुनून उनकी शादी पर भी देखने को मिला। 'आप' पार्टी की कैंपेनिंग के दौरान भी गुल ने लेडीज गैंग के साथ बाइक पर कैंपेनिंग की। अपने इस जुदा अंदाज से उन्होंने खूब सुर्ख‍ियां भी बटोरीं।

 

- अंकित कुमार

प्रमुख खबरें

सिर्फ अपने बच्चों के भविष्य के लिए चुनाव लड़ रहे हैं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस : PM Modi

‘INDIA’ गठबंधन के साझेदारों में मतभेद से पूरे बंगाल में देखने को मिल रहा है त्रिकोणीय मुकाबला

Apple वॉच ने दिल्ली की महिला की बचाई जान, सटीक और उन्नत सुविधाओं के लिए टिम कुक को धन्यवाद दिया, CEO ने दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस संगठन के असहयोग और अविश्वास के कारण नामांकन वापस लिया : Akshay Kanti Bam