गुलज़ार हैं सदाबहार! गीतकार द्वारा लिखे गए ऐसे गाने जिसे शायद ही कभी भूला जा सके

By रेनू तिवारी | Aug 18, 2022

हैप्पी बर्थडे गुलजार: भारतीय कवि और गीतकार गुलजार को हिंदी सिनेमा में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए पूरे देश में जाना जाता है। सात दशकों से अधिक के अपने करियर में महान गीतकार ने अकादमी पुरस्कार, ग्रैमी और लगभग पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार अर्जित किए हैं। उद्योग में उनके उल्लेखनीय काम की सरहाना करने के लिए, भारत सरकार ने उन्हें 2013 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया। सदाबहार व्यक्तित्व रखने वाले गुलजार अपना 88 वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस विशेष अवसर पर हमने गुलजार द्वारा लिखे गए पांच प्रतिष्ठित गीतों को संकलित किया है जो कभी भी पुराने नहीं हो सकते।

 

इसे भी पढ़ें: Liger का प्रचार करने इंदौर पहुंची Ananya Panday, सोशल मीडिया ट्रोलिंग पर खुलकर की बातचीत


तेरे बिना जिंदगी से कोई शिकवा तो नहीं

गुलज़ार द्वारा लिखित तेरे बिना ज़िंदगी से कोई शिकवा तो नहीं1975 में रिलीज़ हुई फ़िल्म आँधी का मशहूर गीत हैं। फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में संजीव कुमार, सुचित्रा सेन और ओम शिवपुरी है। रोमांटिक नंबर संगीत उस्ताद आरडी बर्मन द्वारा रचित था और प्रतिष्ठित जोड़ी लता मंगेशकर और किशोर कुमार ने इस गाने को अपनी आवाज दी थी। गाने के बोल एकतरफा प्यार के सार को पकड़ते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: मुश्किलों में फंसी Jacqueline Fernandez, ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बनाया आरोपी


तुझसे नराज नहीं जिंदगी

तुझसे नाराज नहीं जिंदगी हैरान हूं मैं... गाना गुलजार एक पिता और बेटे की बॉडिंग पर बनाया है।  नसीरुद्दीन शाह, उर्मिला मातोंडकर और शबाना आज़मी पर फिल्माई गई तुझसे नराज नहीं ज़िंदगी को आरडी बर्मन ने कंपोज किया है।


जय हो

जोरदार बीट्स के साथ जय हो हिट फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर का एक ऊर्जावान गाना है। गुलज़ार द्वारा दिए गए गीत पूरी तरह से जीवन जीने पर केंद्रित हैं, हाई-टेम्पो नंबर सुखविंदर सिंह ने एआर रहमान, महालक्ष्मी अय्यर और विजय प्रकाश के सहयोग से गाया है। 


दिल तो बच्चा है जी

गुलजार ने इश्किया फिल्म के इस मधुर गायन में मानवीय हृदय पर अपने दार्शनिक दृष्टिकोण को व्यक्त किया है। दिल तो बच्चा है जी को राहत फतेह अली खान ने गाया है और संगीत निर्देशक विशाल भारद्वाज ने इसे संगीतबद्ध किया है।


कोई होता जिस्को अपना

1971 की फिल्म मेरे अपने के संगीत की विशेषता वाले इस भावपूर्ण गीत को महान किशोर कुमार ने गाया है। सलिल चौधरी द्वारा रचित गीतकार गुलज़ार ने इस गीत को उन सभी को समर्पित किया जो दूर हो गए थे। इसने जीवन में एक व्यक्ति के लिए तड़प की भावना को उपयुक्त रूप से पकड़ लिया।

प्रमुख खबरें

IPL 2024 MI vs KKR: नहीं थम रहा मुंबई इंडियंस के हार का सिलसिला, 12 साल बाद कोलकाता ने वानखेड़े में फहराया जीत का पताका

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि