गूगल ने अपना डूडल हैंस क्रिस्चन ग्रैम को किया समर्पित, जाने कौन हैं ग्रैम

By रेनू तिवारी | Sep 13, 2019

गूगल ने अपना डूडल 13 सितंबर 1853 को जन्में माइक्रोबायॉलजिस्ट हैंस क्रिस्चन जोकिम ग्रैम को समर्पित किया है। हैंस क्रिस्चन आखिर कौन थे उन्होंने ऐसा क्या किया है जिसके लिए गूगल ने उनको डूडल बना कर याद किया है, आइये जानते हैं-  हंस क्रिश्चियन जोकिम ग्रैम एक डेनिश जीवाणुविज्ञानी थे। आसान शब्दों में समझे तो जब भी आप बीमार होते हैं या फिर आपकी तबियत खराब होती है तो आप डॉक्टर के पास जाते हैं डॉक्टर आपको अगर ये कहता हैं कि आपको बैक्टीरिया से इन्फेक्शन हो सकता है जिसके लिए आपको जांच करनी पड़ेगी। आप वाकई में बैक्टीरियल इन्फेक्शन के शिकार हैं या नहीं, इस बात का पता लगाने में हैंस द्वारा विकसित की गई टेक्निक मदद करती है। उनकी इस टेक्निक को ग्रैम स्टेन कहा जाता है। यानी आम शब्दों में कहें तो आपकी बीमारी का पता लगाने के लिए एक बड़ी टेक्निक दे गए हैं ग्रैम।

इसे भी पढ़ें: बच्चों की privacy पर Google/YouTube की नज़र, क्या आपका भी निजी डा़टा हो रहा है शेयर?

हैंस क्रिस्चन जोकिम ग्रैम फ्रेडरिक टेरकेल जोकिम ग्राम, न्यायशास्त्र के प्रोफेसर और लुईस क्रिस्टियन राउलंड के पुत्र थे। उन्होंने कोपेनहेगन विश्वविद्यालय में अध्ययन किया, और प्राणी विज्ञानी जपेटस स्टीनस्ट्रुप के वनस्पति विज्ञान में सहायक थे। पौधों के उनके अध्ययन ने उन्हें फार्माकोलॉजी के मूल सिद्धांतों और माइक्रोस्कोप के उपयोग से परिचित कराया। 1878 में ग्राम ने मेडिकल स्कूल में प्रवेश किया और 1883 में स्नातक किया। उन्होंने 1878 और 1885 के बीच पूरे यूरोप की यात्रा की।

इसे भी पढ़ें: क्यूआर पेमेंट्स के लिए सिर्फ Paytm App का इस्तेमाल क्यों करें?

1884 में बर्लिन में ग्राम ने बैक्टीरिया के दो प्रमुख वर्गों के बीच अंतर करने के लिए एक विधि विकसित की। यह तकनीक ग्राम दाग से जानी गई। यह तकनीक  चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान में एक मानक प्रक्रिया बनी हुई है। इस काम ने ग्राम को एक अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्रदान करवाई। बाद में दाग ने बैक्टीरिया को वर्गीकृत करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई। ग्राम एक मामूली आदमी था, और अपने प्रारंभिक प्रकाशन में उसने टिप्पणी की, "मैंने इसलिए विधि प्रकाशित की है, हालांकि मुझे पता है कि अभी तक यह बहुत दोषपूर्ण और अपूर्ण है; लेकिन यह आशा है कि अन्य जांचकर्ताओं के हाथों में भी है। 

 

प्रमुख खबरें

Modis Special Ops! अमेरिका, कनाडा, पाकिस्तान के बाद ऑस्ट्रेलिया में भी भारत ने चला दिया खुफिया ऑपरेशन? Five Eyes हैरान

Shriram Properties ने बेंगलुरु में चार एकड़ जमीन खरीदी, राजस्व लक्ष्य 250 करोड़ रुपये

Fruit Juice को करें स्किप, Summer Diet में शामिल करें साबुत फल, Expert ने बताए इसके फायदे

Bihar: आरक्षण पर तेजस्वी यादव को चिराग पासवान ने दी चेतावनी, कहा- झूठ बोलना बंद करें, वरना...