Rajinikanth | एक बस-कंडक्टर होने से लेकर कॉलीवुड फिल्म उद्योग के सुपरस्टार होने तक, रजनीकांत ने तय किया एक लंबा सफर

By रेनू तिवारी | Dec 12, 2022

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के आइकन रजनीकांत का 12 दिसंबर को 72वां जन्मदिन है। यहां सुपरस्टार के बारे में कुछ तथ्य हैं जो उन सभी लोगों के लिए प्रेरणा हैं जो फिल्म उद्योग में सफल होना चाहते हैं। एक बस-कंडक्टर होने से लेकर कॉलीवुड फिल्म उद्योग के सुपरस्टार होने तक, रजनीकांत की यात्रा ने भारतीय फिल्म उद्योग में मील के पत्थर स्थापित किए हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Virushka की शादी के पांच साल पूरे, Anniversary पर एक-दूसरे पर लुटाया प्यार, शेयर की Throwback तस्वीरें


शिवाजी राव गायकवाड़ रजनीकांत का असली नाम है जो कन्नड़ और मराठी बोलते हुए बड़े हुए थे। मद्रास फिल्म संस्थान से अभिनय में डिप्लोमा करने के दौरान रजनीकांत ने तमिल सीखी। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म 'अपूर्वा रागंगल' से की थी। यह बालाचंदर का एक तमिल नाटक था। कमल हासन और श्रीविद्या ने भी फिल्म में अभिनय किया, जो 15 अगस्त, 1975 को रिलीज़ हुई थी। 

 

इसे भी पढ़ें: Lensa AI Art ट्रेंड से जुड़ीं Deepika Padukone, एस्ट्रोनॉट अवतार में शेयर की तस्वीर | Photos


रजनीकांत अमिताभ बच्चन की ग्यारह सुपरहिट तमिल रीमेक 'दीवार', 'अमर अकबर एंथनी', 'लावारिस' और 'डॉन' में नजर आ चुके हैं।  मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉयजीत पाल ने रजनीकांत और उनके अनुयायियों के बारे में एक वृत्तचित्र बनाया। 'फॉर द लव ऑफ ए मैन' डॉक्यूमेंट्री का शीर्षक था, और इसने उनके विशाल प्रशंसक आधार को श्रद्धांजलि दी। 


उनका फैन बेस इतना बड़ा है कि जब रजनीकांत ने 2014 में ट्विटर पर अपना अकाउंट खोला, तो कथित तौर पर 24 घंटे के भीतर उनके 2,10,000 फॉलोअर्स हो गए। सोशल मीडिया रिसर्च फर्मों ने दावा किया कि यह अब तक किसी भारतीय सेलिब्रिटी के लिए फॉलोअर्स की सबसे तेज दर थी। रजनीकांत को उद्योग में उनके योगदान के लिए 2000 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था और 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।


रजनीकांत को गोवा में 2014 के भारतीय फिल्म महोत्सव के दौरान "भारतीय फिल्म व्यक्तित्व के लिए शताब्दी पुरस्कार" के साथ प्रस्तुत किया गया था। उन्हें 2011 में NDTV से "एंटरटेनर ऑफ़ द डिकेड अवार्ड" भी मिला। दिसंबर 2013 में, उन्हें "25 ग्रेटेस्ट ग्लोबल लिविंग लेजेंड्स" में से एक नामित किया गया था। 


2007 में उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शिवाजी' के लिए उन्हें 26 करोड़ रुपये की बड़ी रकम मिली, जो उन्हें जैकी चैन के बाद एशिया में दूसरा सबसे अधिक भुगतान पाने वाला अभिनेता बनाती है। रजनी की अगली दो फिल्में आने वाली हैं - निर्देशक नेल्सन दिलीपकुमार की 'जेलर' और उनकी बेटी, ऐश्वर्या रजनीकांत की 'लाल सलाम'। 

प्रमुख खबरें

Prabhasakshi Newsroom | इंडोनेशिया के सुमात्रा में ज्वालामुखी घटना ने मचाई तबाही, नदियों में बह रहे लोगों के शव, बाढ़ के कारण जलमग्न हुआ शहर | Indonesia Flash Flood

कैब ड्राइवर वसूल रहे दुगुना किराया, जानें फेक फेयर स्क्रीन स्कैम क्या है?

दुनिया के लिए भारत एक जरूरत, अमेरिका चाह कर भी नहीं कर सकता कुछ, एक डील ने कैसे बढ़ाई 3 देशों की धड़कनें

फैंस को जल्द मिलेगी खुशखबरी, PVR Inox पर टी20 वर्ल्ड कप मैच देख सकते हैं