Haryana: अनिल विज का अंबाला में फिर छलका दर्द, बोले- अपनी ही पार्टी में बेगाना हुआ, पर अपनों से ज्यादा काम करूंगा

By अंकित सिंह | May 02, 2024

हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री और हालिया फेरबदल के बाद मंत्रिमंडल से बाहर किए गए भाजपा नेता अनिल विज ने बुधवार को कहा कि कुछ लोगों ने उन्हें अपनी ही पार्टी में "पराया" बना दिया है। अंबाला में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, भाजपा नेता ने बिना किसी का नाम लिए कहा, "मुझे मेरी पार्टी में किनारे कर दिया गया है, लेकिन कभी-कभी आपके 'अपने' से ज्यादा 'बेगाने' काम करते हैं...।" नवगठित मंत्रिमंडल में अनिल विज को हटा दिया गया, जिससे राज्य पार्टी इकाई में बेचैनी पैदा हो गई।

 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा के विधानसभाध्यक्ष ने रणजीत सिंह का विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर किया


विज नये मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए थे और विधायक दल की बैठक बीच में ही छोड़कर चले गये थे। लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले राज्य भाजपा प्रमुख नायब सिंह सैनी ने मनोहर लाल खट्टर की जगह मुख्यमंत्री का पद संभाला था। सीएम समेत आठ कैबिनेट सदस्य नए चेहरे थे। 19 मार्च को शामिल किए गए आठ मंत्रियों में से सात दो बार के विधायक हैं। हालाँकि, राज्य के पूर्व गृह मंत्री को नई कैबिनेट में अपने लिए जगह नहीं मिल पाई।


अनिल विज, जो हरियाणा के गृह मंत्री थे, की चूक और भी अधिक आश्चर्यजनक थी क्योंकि ऐसी अटकलें थीं कि वह जननायक जनता पार्टी के दुष्यंत चौटाला द्वारा पद खाली किए जाने के बाद भाजपा द्वारा नियुक्त दो उपमुख्यमंत्रियों में से एक होंगे। स्पष्ट रूप से परेशान अनिल विज भाजपा विधायक दल की बैठक से बीच में ही चले गए, जिसमें सैनी को अपना नया नेता चुना गया, और बाद में दिन में आयोजित उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Elections : कांग्रेस, आप ने दिल्ली, हरियाणा के लिए संयुक्त प्रचार रणनीति को लेकर बैठक की


जब 2014 में भाजपा ने पहली बार 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में बहुमत हासिल किया, तो अनिल विज को मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे दौड़ने वाले के रूप में देखा गया। लेकिन, पार्टी ने इस पद के लिए पहली बार विधायक बने एमएल खट्टर को चुना। 2019 के चुनावों में भी, खट्टर ने फिर से विज को दौड़ में हरा दिया, बाद में उन्हें गृह और स्वास्थ्य जैसे प्रमुख विभाग आवंटित किए गए।

प्रमुख खबरें

Swati Maliwal ने देर रात करवाया मेडिकल एग्जामिनेशन, AIIMS में हुई जांच

Vodafone Idea का घाटा चौथी तिमाही में बढ़कर 7,675 करोड़ रुपये

Char Dham Yatra 2024: केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर लगा प्रतिबंध, 31 मई तक कोई वीआईपी दर्शन नहीं

Gujarat: जमीन विवाद को लेकर गोलीबारी में एक की मौत, 15 लोगों को हिरासत में