Opposition Solidarity | क्या विपक्षी एकता को एकजुट करने में असफल हुए नीतीश कुमार? अपोजिशन की मेगा बैठक 23 जून तक के लिए टली

By रेनू तिवारी | Jun 05, 2023

पटना में नीतीश कुमार की मेगा विपक्षी बैठक 23 जून तक के लिए टाल दी गई है।

बिहार के पटना में 12 जून को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक को रविवार को स्थगित कर इसे 23 जून तक के लिए टाल दिया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली बैठक को स्थगित करने का कारण नहीं बताया गया था। 

 

इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने साफ कर दिया था कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी 12 जून को होने वाली बैठक में शामिल नहीं होंगे। पार्टी के संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा था कि अगर दोनों नेता बैठक में शामिल नहीं हो सकते हैं, पार्टी का कोई सदस्य प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने बैठक की तारीख आगे बढ़ाने की अपील की थी। रमेश की टिप्पणी के तीन दिन बाद यह घोषणा की गई कि बैठक स्थगित कर दी गई है।


बैठक को विपक्षी एकता को मजबूत करने के लिए नीतीश की बोली के रूप में देखा गया था। हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री ने केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ समान विचारधारा वाले दलों को "एकजुट" करने के लिए दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और कर्नाटक सहित कई राज्यों की यात्रा की।


नीतीश ने पहली बार 12 अप्रैल को कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की थी, जिसके बाद राहुल गांधी ने उनसे मुलाकात को विपक्षी एकता की दिशा में एक "ऐतिहासिक कदम" बताया था। उन्होंने अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के अलावा ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और अन्य से भी मुलाकात की। नीतीश ने मई में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार और सेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे से संपर्क किया था।

 

इसे भी पढ़ें: BSF ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन मार गिराया, तीन किग्रा से अधिक हेरोइन बरामद


बीजू जनता दल (बीजद) के प्रमुख नवीन पटनायक तक नीतीश की पहुंच पुरी में बिहारी तीर्थयात्रियों के लिए 1.5 एकड़ मुफ्त जमीन दिलाने में आगे बढ़ी। हालांकि, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक 2024 के चुनावों के लिए गैर-बीजेपी विपक्षी मोर्चे में शामिल होने के लिए प्रतिबद्ध नहीं रहे।

 

इसे भी पढ़ें: किसानों को मुफ्त बिजली देने के लिए प्रतिवर्ष 12,000 करोड़ रुपये खर्च कर रही तेलंगाना सरकार : राव


कहा जाता है कि विपक्ष की बैठक के लिए परिचालन लक्ष्य कम से कम 450 सीटों पर भाजपा के खिलाफ एक साझा उम्मीदवार सुनिश्चित करना है, जिसे नीतीश ने पहले ही लोकसभा चुनावों में भगवा पार्टी को हराने के संभावित स्थानों के रूप में चिन्हित किया है।


प्रमुख खबरें

पड़ोसी देशों से रिश्तें बनााना जटिल, नेपाल को एस जयशंकर ने ऐसे सुनाया

क्या Manoj tiwari की बात मानेंगे Power Star Pawan Singh, Karakat से नहीं लड़ेंगे चुनाव!

Aamir Khan की सुपरहिट फिल्म Sarfarosh के पूरे हुए 25 साल, मुंबई में रखी गयी विशेष स्क्रीनिंग

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, उस्मानाबाद का नाम धाराशिव किए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर जानें क्या कहा