क्या राहुल को फिर से राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की हो गई तैयारियां ? कांग्रेस के भीतर पनप रहा अंतर्विरोध

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 21, 2020

बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की वजह से महागठबंधन की सरकार बनते-बनते रह गई और पार्टी के भीतर अंतर्विरोध शुरू हो गया। बिहार में मिली हार की समीक्षा करने की बजाय पार्टी नेता आपस में ही एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसी विषय पर प्रभासाक्षी के संपादक नीरज कुमार दुबे जी ने विस्तार से चर्चा की और बताया कि कांग्रेस को अपनी रणनीति में सुधार करने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस के बिना हमारा लोकतंत्र बिना ब्रेक की मोटर-कार जैसा है

राजद नेता शिवानंद तिवारी ने बिहार में कांग्रेस के प्रदर्शन को लेकर सवाल खड़े किए थे और कहा था कि राहुल गांधी ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा लेकिन 70 रैलियां भी नहीं की। इसके साथ ही राहुल गांधी पर चुनावों के दौरान शिमला में छुट्टियां मनाने का भी आरोप लगा था।

इसे भी पढ़ें: हार को नियति मान लिया है कांग्रेस ने, नेतृत्व से आत्मविश्लेषण की उम्मीद करना बेकार

इसी बीच कांग्रेस ने कहा कि उसे उम्मीद है कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कार्यकर्ताओं की आवाज सुनेंगे और फिर से अध्यक्ष पद संभालेंगे। पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि राहुल गांधी हमारे शीर्ष नेता हैं और हर मुद्दे पर हमारे प्रेरणा रहेंगे। कांग्रेस के करोड़ों कार्यकर्ता उनके नेतृत्व में विश्वास करते हैं।’’ इसका मतलब साफ है कि राहुल गांधी को कहीं-न-कहीं फिर से राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की कवायद शुरु हो गई है। कहने को तो पिछली बार राहुल गांधी को चुनौती देने के लिए शहजाद पूनावाला राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए अपनी दावेदारी पेश करना चाहते थे लेकिन उन्होंने किनारे कर दिया गया।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America