Microsoft OneNote: काम करते समय हो रहे हैं परेशानी? आईए जानें माइक्रोसॉफ्ट एप के बेहतरीन एआई तकनीक के बारे में

By अनिमेष शर्मा | May 06, 2024

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने हमेशा ही अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नए और उपयोगी सॉफ्टवेयर बनाने का प्रयास किया है। वननोट भी उन्हीं उत्कृष्ट उत्पादों में से एक है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है। यह एक डिजिटल नोटबुक है जो उपयोगकर्ताओं को अपने काम को संगठित रखने और सही ढंग से साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। इसमें कई एआई फीचर्स हैं जो इसे एक शक्तिशाली उपकरण बनाते हैं, जो आपके ऑफिस वर्क को मिनटों में पूरा करने में मदद कर सकता है।


1. नोटबुक की आधुनिकता: वननोट का उपयोग करना बहुत ही सरल है। यह नोटबुक आपको टाइप, हैंडराइट, या बोलने के जरिए नोट लेने की सुविधा प्रदान करता है। आप इसमें टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, ऑडियो और अन्य संलग्नकों को भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपको अपनी विचारों को सही ढंग से संगठित करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: AI Voice Cloning Scam: जानिए, AI वॉयस क्लोनिंग कैसे बना रहा है आपकी आवाज की कॉपी, AI वॉयस क्लोनिंग का कैसे करें बचाव

2. वॉइस टू टेक्स्ट: एक अन्य महत्वपूर्ण फीचर है वननोट का वॉइस टू टेक्स्ट। यह उपकरण आपको बोलकर नोट लेने की सुविधा प्रदान करता है। आप बस अपनी आवाज में बोलें और वननोट आपके बोले शब्दों को स्वचालित रूप से टाइप कर देता है। यह आपके लिए समय बचाता है और आप बिना किसी प्रॉब्लम के नोट ले सकते हैं।


3. स्क्रीनशॉट कैप्चर: वननोट में एक अन्य उपयोगी फीचर है स्क्रीनशॉट कैप्चर। यदि आपको किसी वेबपेज, ईमेल, या किसी अन्य स्रोत से जानकारी को नोट करना है, तो आप सीधे वननोट में उस स्क्रीनशॉट को इंसर्ट कर सकते हैं। इससे आपको अपने वननोट में सभी जरूरी जानकारियां एक स्थान पर मिल जाती हैं, जो आपको ऑफिस वर्क को बहुत ही सरल बनाता है।


4. ऑटोमेटिक सिंक्रोनाइजेशन: वननोट में एक और शानदार फीचर है ऑटोमेटिक सिंक्रोनाइजेशन। इसके माध्यम से आप अपने नोट्स को अपने सभी डिवाइसेज पर सिंक कर सकते हैं। चाहे आप अपने लैपटॉप, टैबलेट, या मोबाइल पर हों, आपके पास हमेशा अपडेटेड नोट्स होते हैं। इससे आपको किसी भी समय कहीं भी अपने काम पर कोई प्रॉब्लम नहीं होती है।


5. सहयोगी टूल्स: वननोट में कई सहयोगी टूल्स भी उपलब्ध हैं जो आपको अपने नोट्स को विशेष बनाने में मदद करते हैं। आप अलग-अलग रंग, फॉर्मेटिंग, फॉण्ट्स, और लेआउट्स का उपयोग करके अपने नोट्स को अद्वितीय बना सकते हैं।


6. सुरक्षितता: वननोट एक सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें आपकी जानकारी सुरक्षित रहती है। आप अपने नोट्स को पासवर्ड लॉक भी कर सकते हैं ताकि कोई अनधिकृत पहुंच से बचा जा सके।

 

वननोट एक उत्कृष्ट उपकरण है जो ऑफिस वर्क को सरल बनाता है। इसके एआई फीचर्स और उपयोगिता के कारण, यह एक लाभकारी साझेदार है जो आपको मिनटों में ऑफिस कार्य को पूरा करने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग करके आप अपनी प्रोफेशनल और व्यक्तिगत जिंदगी को और भी संगठित और सरल बना सकते हैं।


- अनिमेष शर्मा

प्रमुख खबरें

Delhi Politics । सड़क पर AAP, भाजपा दफ्तर की ओर किया कूच, Arvind Kejriwal ने बीजेपी पर लगाया ऑपरेशन झाड़ू चलाने का आरोप

Artificial intelligence के बेहतर इस्तेमाल से मूल्य सृजन होगा, रोजगार बढ़ेगा : CEO Red Hat

सनस्क्रीन से जुड़े 5 मिथक और उनकी सच्चाई, रोजाना अप्लाई करें Sunscreen

स्टार जोड़ी सात्विक और चिराग ने थाईलैंड ओपन खिताब जीता, पेरिस ओलंपिक की तैयारी हुई और पुख्ता