लॉर्ड माउंटबेटन ने पंडित नेहरू को सौंपा था, मदुरै अधीनम के प्रधान पुजारी बोले, हम सेंगोल प्रधानमंत्री मोदी को देंगे

By अभिनय आकाश | May 26, 2023

बड़ा, शानदार और भविष्य के लिए भारत के लोगों के लिए तैयार संसद भवन का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 28 मई को किया जाएगा। जिस दिन नए संसद भवन को देश को समर्पित किया जाएगा उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के अधीनम से आए हुए इस सेंगोल को स्वीकार करेंगे और लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास इसे स्थापित करेंगे। सेंगोल चांदी से बना है। इस पर सोने की परत चढ़ी है। इसके शीर्ष पर नंदी विराजमान हैं जोकि न्याय का प्रतीक हैं।

इसे भी पढ़ें: Mata Kheer Bhawani वार्षिक मेले के लिए श्रद्धालुओं का जत्था जम्मू से रवाना, मंदिर पहुँच कर LG ने की तैयारियों की समीक्षा

अंबालावना देसिगा परमाचार्य स्वामीगल ने कहा कि लॉर्ड माउंटबेटन ने सेंगोल  1947 में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को दिया था। अच्छा है कि प्रधानमंत्री मोदी सेंगोल को नई संसद में जगह देंगे। कल हम दिल्ली जा रहे हैं और हम सेंगोल प्रधानमंत्री मोदी को देंगे। अंग्रेजों से भारत में सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक का प्रतिनिधित्व करने के लिए 14 अगस्त, 1947 को पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा ऐतिहासिक राजदंड 'सेंगोल' प्राप्त किया गया था। वही 28 मई को मदुरै अधीनम के प्रधान पुजारी द्वारा पीएम मोदी को सौंपा जाएगा।

प्रमुख खबरें

PM Modi की रैली को लेकर पुख्ता हुए सुरक्षा इंतजाम, हजारों पुलिस कर्मी संभालेंगे सुरक्षा की जिम्मेदारी

कोई भी सरकार संविधान नहीं बदल सकती: Nitin Gadkari

Vodafone Idea की छह महीनों में चुनिंदा शहरों में 5जी सेवा लाने की योजनाः CEO

दिल्ली में आज चुनावी शंखनाद करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी, जनता में बेहद उत्साह