डायबिटीज हैं तो इन हेल्दी स्नैक्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

By मिताली जैन | Oct 01, 2022

डायबिटीज एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें व्यक्ति को सबसे अधिक अपनी डाइट पर ध्यान देना होता है। अगर वह गलती से भी हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड का सेवन करता है, तो इससे उसका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। आमतौर पर, यह देखने में आता है कि व्यक्ति अपनी मेन मील में तो आहार का ध्यान रखता है। लेकिन स्नैकिंग के दौरान उससे गड़बड़ हो जाती है। जिसके कारण उसे परेशानी होती है। अगर आपको भी मधुमेह है तो आप अक्सर यही सोचते होंगे कि आखिरकार स्नैकिंग में क्या खाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं, जिसे एक मधुमेह पीड़ित व्यक्ति आसानी से खा सकता है-


हार्ड बॉयल एग

हार्ड बॉयल एग मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक हेल्दी स्नैक ऑप्शन माना जाता है। उनकी प्रोटीन सामग्री वास्तव में उन्हें मधुमेह के लिए लाभदायक बनाती है। एक बड़ा हार्ड बॉयल एग लगभग 6.3 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है, जो मधुमेह के लिए सहायक है क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा को खाने के बाद बहुत अधिक बढ़ने से रोकने में मदद करता है।


खाएं मुट्ठी भर बादाम

बादाम खाने में बहुत ही पौष्टिक होते हैं। बादाम का 1 औंस (28 ग्राम) सेवन 15 से अधिक विटामिन और खनिज प्रदान करता है। शोध से पता चला है कि बादाम मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। तो अब आपको भी अगर हल्की भूख लगी हो तो चिप्स का पैकेट खोलने की जगह मुट्ठी भर बादाम खाएं।

इसे भी पढ़ें: ऑफिस में भूल से भी ना अपनाएं यह आदतें, हो जाएंगे मोटे

एवोकाडो

यदि आपको मधुमेह है, तो एवोकाडो का सेवन करने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। एवोकाडो में उच्च फाइबर सामग्री और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड उन्हें मधुमेह के अनुकूल भोजन बनाते हैं। ये कारक भोजन के बाद आपके रक्त शर्करा को बढ़ने से रोक सकते हैं।


पॉपकॉर्न 

पॉपकॉर्न की गिनती कंफर्ट फूड में होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओल्डवेज होल ग्रेन्स काउंसिल के अनुसार, यह एक होल ग्रेन भी है। जिसका अर्थ है कि यह डायबिटीज में व्यक्ति के लिए लाभदायक है। साबुत अनाज में संतृप्त फाइबर होता है, जो व्यक्ति को स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे किस तरह बनाकर खा रहे है। मसलन, माइक्रोवेव या एयर-पॉप पॉपकॉर्न का ही सेवन करें।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े

Modi के 400 पार के नारे के साथ दिखी Mumbai की जनता, जताया जीत का विश्वास