ऑफिस में भूल से भी ना अपनाएं यह आदतें, हो जाएंगे मोटे

offfice habits
unsplash
मिताली जैन । Sep 29, 2022 4:40PM
कई बार लोग ऑफिस में काम करते हुए इतना बिजी हो जाते हैं कि उनके पास खाने का समय नहीं होता है। ऐसे में जब उन्हें भूख लगती है तो वह मंचिंग करना शुरू कर देते हैं। यहां तक कि वह डेस्क पर ही स्नैकिंग करते हैं।

हम सभी अपने कॅरियर में ग्रोथ पाने के लिए ऑफिस में कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन कभी-कभी ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन की चाह आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है। कुछ लोग ऑफिस में अपने काम के प्रति इतने डेडीकेट होते हैं कि वह कुछ बैड हैबिट्स को अपना लेते हैं। यह बैड हैबिट्स आपके वजन पर विपरीत प्रभाव डाल सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही ऑफिस हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लगातार वजन बढ़ने की वजह बन सकते हैं और इसलिए आपको इनसे दूर रहना चाहिए-

डेस्क पर स्नैकिंग करना

कई बार लोग ऑफिस में काम करते हुए इतना बिजी हो जाते हैं कि उनके पास खाने का समय नहीं होता है। ऐसे में जब उन्हें भूख लगती है तो वह मंचिंग करना शुरू कर देते हैं। यहां तक कि वह डेस्क पर ही स्नैकिंग करते हैं। यह अनहेल्दी स्नैकिंग उन्हें पोषक तत्व को प्रदान नहीं करती हैं, बस उनका कैलोरी काउंट ही बढ़ जाता है। जिससे धीरे-धीरे उनका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: बार-बार लगने वाली भूख ने कर दिया है परेशान, तो ऐसे करें इसे कंट्रोल

समय पर लंच ना करना

यह हम सभी में एक कॉमन हैबिट होती है। जब हम ऑफिस में काम कर रहे होते हैं और ऐसे में मन में यह विचार आता है कि पहले इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लें। जिसके कारण उनके लंच का कोई टाइम नहीं होता है। इतना ही नहीं, ऑफिस में दो मील्स के बीच एक लंबा गैप हो जाता है। जिससे व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और ऐसे में उनके द्वारा खाया गया भोजन एनर्जी में बदलने की जगह फैट में स्टोर हो जाता है। अंततः उनका वजन बढ़ने लगता है।

घंटों तक सीट पर बैठे रहना

ऑफिस में हम सभी अपने दिन का एक लंबा वक्त बिताते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप एक ही सीट से चिपककर बैठ जाएं। कुछ लोगों का काम ऐसा होता है कि वह अपनी सीट छोड़कर नहीं जा सकते हैं। लेकिन एक ही सीट पर लंबे समय तक बैठे रहने से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। इसलिए, आप बीच-बीच में अपनी सीट से उठ जाएं और थोड़ा इधर-उधर टहलें। अगर आप सीट छोड़कर नहीं जा सकते हैं तो ऐसे में कुर्सी पर बैठकर ही कुछ एक्सरसाइज करें।

- मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़