Old Pension Scheme: हिमाचल के वित्त को बड़ी मुश्किल में डाल देगी ओल्ड पेंशन स्कीम? वित्त आयोग अध्यक्ष ने कही बड़ी बात

By अभिनय आकाश | Dec 09, 2022

कांग्रेस पार्टी का हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का वादा एक अविवेकपूर्ण कदम है। सीआईआई वैश्विक आर्थिक नीति शिखर सम्मेलन 2022 के मौके पर 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह ने कहा, यह राज्यों के वित्त को बड़ी मुश्किल में डाल देगा। मीडिया से बात करते हुए, सिंह ने कहा, "मेरे विचार में, नई पेंशन योजना को छोड़ना और पुरानी पेंशन योजना को अपनाना एक अविवेकपूर्ण कदम है और इस पर पिछली सरकार के दौरान बहुत सावधानी से बहस हुई थी, डॉ. मनमोहन सिंह मतदाताओं में से एक थे।

इसे भी पढ़ें: Himachal में बदलता दिख रहा राज, हिट हुआ कांग्रेस का पुरानी पेंशन वाला दांव, प्रियंका का भी बढ़ेगा कद

सिंह ने आगे कहा कि मेरे सहयोगी मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने इस विषय पर विस्तार से टिप्पणी की है कि राज्यों के लिए पुरानी पेंशन योजना को अपनाना एक वित्तीय आपदा होगी। उन्होंने आगे कहा कि कुछ राज्य, जो इसे शुरू कर रहे हैं, वास्तव में राज्य के बड़ी कठिनाई और दबाव में वित्त नई पेंशन योजना में ठोस आर्थिक तर्क है, इस पर बहस हुई, विचार-विमर्श किया गया और इसे अपनाया गया।

इसे भी पढ़ें: पुरानी पेंशन योजना को वापस लाना सबसे बड़ी ‘रेवड़ी’ : आहलूवालिया

विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों वाली विधानसभा में 40 सीटें जीतने वाली कांग्रेस पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र के अनुसार राज्य में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को बहाल करने का वादा किया है। ओपीएस को हाल ही में हुए दो राज्यों के विधानसभा चुनावों में एक प्रमुख चुनावी वादे के रूप में देखा गया, जो राजनीतिक क्षेत्र से परे बहस शुरू कर दिया। दो कांग्रेस शासित राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ ने पहले ही ओपीएस को लागू करने का फैसला कर लिया है।

प्रमुख खबरें

BJP की झूठी सरकार को जनता के सच्चे सवालों का सामना करना होगा, जलेसर में रैली के दौरान AKhilesh Yadav ने केंद्र पर साधा निशाना

Gujarat News । मौलवी रच रहा था BJP नेताओं की हत्या की साजिश, पुलिस ने किया गिरफ्तार, WhatsApp से मिली अहम जानकारी

कर्नाटक में कांग्रेस सरकार प्रज्वल की दुष्कर्म पीड़िताओं को वित्तीय सहायता देगी

प्रधानमंत्री मोदी भगवान राम के नाम पर वोट मांगेंगे, लेकिन विकास और महंगाई पर नहीं बोलेंगे : Sanjay Raut