संसद में अब तक 26 बार आया है अविश्वास प्रस्ताव, जानिये क्या हुआ हश्र

By नीरज कुमार दुबे | Jul 20, 2018

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा को लेकर सरकार और विपक्ष की अपनी अपनी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब तक लोकसभा में कितनी बार अविश्वास प्रस्ताव आया है और उनका हश्र क्या हुआ ? तो आइए आपको बताते हैं अविश्वास प्रस्ताव से जुड़ी कुछ मुख्य बातों के बारे में-

-देश के संसदीय इतिहास में अब तक 26 बार अविश्वास प्रस्ताव पेश किये गये हैं लेकिन 24 बार सरकारें बच गयीं और दो ही बार सरकार गिरने की नौबत आई।

 

-संसद में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव 1963 में तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के खिलाफ आया था। यह अविश्वास प्रस्ताव जेबी कृपलानी लेकर आये थे।

 

-लोकसभा में सर्वाधिक अविश्वास प्रस्ताव का सामना इंदिरा गांधी की सरकार को करना पड़। विपक्ष उनके खिलाफ 15 बार अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया लेकिन इंदिर गांधी सरकार को गिराने में कामयाबी नहीं मिली।

 

-सर्वाधिक अविश्वास प्रस्ताव पेश करने का रिकॉर्ड माकपा के स्वर्गीय नेता ज्योति बसु के नाम है। वह चार बार अविश्वास प्रस्ताव लेकर आये जोकि इंदिरा गांधी सरकार के खिलाफ थे।

 

-विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को पहली सफलता 1978 में मिली थी। इस वर्ष मोराराजी देसाई सरकार के खिलाफ दो बार अविश्वास प्रस्ताव लाया गया। पहली बार तो सरकार बच गयी लेकिन दूसरी बार मत विभाजन से पहले ही प्रधानमंत्री पद से देसाई ने इस्तीफा दे दिया।

 

-इसी तरह 1999 में जब अन्नाद्रमुक प्रमुख जयललिता ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार से समर्थन वापस ले लिया तब सरकार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा और एक वोट के अंतर से वाजपेयी सरकार गिर गयी थी।

 

-2014 में स्पष्ट बहुमत के साथ बनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के खिलाफ यह पहला अविश्वास प्रस्ताव है।

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा