Hockey World Cup 2023 में सेमीफाइनल के लिए भिडंत आज, शीर्ष चार टीमों के बीच कुछ देर में शुरू होगा मुकाबला

By रितिका कमठान | Jan 27, 2023

हॉकी विश्व कप 2023 के दो सेमीफाइनल मुकाबले भुवनेश्वर में 27 जनवरी को खेले जाने है। पहला सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी की टीम के बीच होगा। दूसरा मुकाबला शाम सात बजे नीदरलैंड्स और बेल्जियम के बीच खेला जाएगा। दोनों ही मुकाबले काफी रोमांचक रह सकते है। चारों ही टीमें हॉकी विश्व कप के फाइनल मुकाबले में जगह बनाने के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी।

बता दें कि 27 जनवरी को सेमीफाइनल मुकाबला खेल रही ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, नीदरलैंड्स और बेल्जियम की टीमों के बीच होना है। खास बात है कि ये चारों ही टीमें हॉकी रैंकिंग में शीर्ष चार स्थान पर काबिज है। चारों ही टीमों का हॉकी विश्व कप में दमदार प्रदर्शन रहा है, जिसके बाद हॉकी प्रशंसकों में सेमीफाइनल मुकाबलों को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

पहला मुकाबला होगा ऑस्ट्रेलिया बनाम जर्मनी
बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की टीम हॉकी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज है। हॉकी विश्व कप 2023 के दौरान शुरुआत से ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दमदार प्रदर्शन किया है। पूल स्टेज में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका की टीम को बुरी तरह से शिकस्त दी थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम अर्जेंटीना के खिलाफ खेले गए मुकाबले में ड्रॉ पर आई थी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान दमदार प्रदर्शन किया है। पूल ए में ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर रही थी, जिससे सीधे क्वार्टरफाइनल मुकाबले में टीम को एंट्री मिली है। क्वार्टरफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने स्पेन को 4-3 से मात दी थी। स्पेन को हराने के बाद ही ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में जगह बना सकी थी।

वहीं जर्मनी की टीम हॉकी रैंकिंग में शीर्ष 4 में है। विश्व कप के पूल स्टेज में दक्षिण कोरिया और जापान की टीम को मात दी थी। बेल्जियम के साथ जर्मनी ने ड्रॉ खेला था। वहीं पूल बी में दूसरे पायदान पर रहते हुए जर्मनी की टीम को क्रॉस ओवर मुकाबला खेलना पड़ा था। इस मुकाबले में जर्मनी ने फ्रांस तो 5-1 से मात दी थी। क्वार्टरफाइनल मुकाबले में जर्मनी ने दमदार खेल दिखाते हुए इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से हराया था। इस बेहद रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल कर जर्मनी ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना है।

बेल्जियम बनाम नीदरलैंड्स
नंबर दो की टीम बेल्जीयम का मुकाबला तीसरे नंबर पर काबिज नीदरलैंड्स के साथ होना है। बेल्जियम की टीम ने पूल बी में दक्षिण कोरिया और जापान की टीम को शिकस्त दी थी। वहीं जर्मनी के साथ खेले गए मुकाबले को ड्रॉ पर खत्म होना पड़ा था। बेल्जियम की टीम अपने पूल में शीर्ष पर थी, जिस कारण टीम सीधे क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने में सफल हुई थी। क्वार्टरफाइनल मुकाबले में 2-0 से न्यूजीलैंड की टीम को मात देकर सेमीफाइनल में बेल्जियम की टीम पहुंची।

वहीं नीदरलैंड्स की टीम अपने पूल में शीर्ष पर थी। हॉकी रैंकिंग में ये टीम तीसरे पायदान पर है। नीदरलैंड्स की टीम वर्तमान में जारी विश्व कप की ऐसी टीम है जिसने टूर्नामेंट का कोई मुकाबला नहीं हारा है। नीदरलैंड्स और बेल्जियम के बीच शाम सात बजे भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला जाएगा। हॉकी विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबलों का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा। इसकी लाइव स्ट्रीमिंग डिजनी+हॉटस्टार एप पर भी होगी। 

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की