हॉकिंग, पूर्व सदस्य सामी, सुकमा में शहीद जवानों को RS में दी गई श्रद्धांजलि

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 14, 2018

नयी दिल्ली। राज्यसभा में आज प्रख्यात वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग, पूर्व सदस्य वी पी एम सामी, नक्सली हमले में सीआरपीएफ के शहीद नौ जवानों और तमिलनाडु के थेणी में आग के कारण जान गंवाने वाले नौ लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने उच्च सदन के पूर्व सदस्य वी पी एम सामी तथा प्रख्यात वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग के निधन का जिक्र किया।

उन्होंने बताया कि सामी का दो मार्च को 87 साल की उम्र में निधन हो गया था। समाज सेवा से जुड़े रहे सामी ने समाज के कमजोर तथा वंचित वर्गों के उत्थान के लिए अथक प्रयास किया। उन्होंने उच्च सदन में 1977 से 1983 तक पुडुचेरी का प्रतिनिधित्व किया था। नायडू ने कहा कि प्रख्यात वैज्ञानिक स्टीफन हाकिंग का 76 साल की उम्र में आज ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में उनके आवास पर निधन हो गया। 

ब्लैक होल और रिलेटिविटी (सापेक्षता) के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले हाकिंग मोटर न्यूरॉन नामक बीमारी से पीड़ित थे जिसकी वजह से उनका जीवन व्हीलचेयर तक ही सिमट गया था। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया। उन्होंने बताया कि 1974 में हॉकिंग ने ब्लैक होल्स की थ्योरी पेश की जिसे हॉकिंग रेडिएशन के नाम से जाना गया। हॉकिंग ने ही ब्लैक होल्स की लीक एनर्जी के बारे में बताया। थ्योरी ऑफ कॉस्मोलॉजी उनकी ही देन है जिसे यूनियन ऑफ रिलेटिविटी और क्वांटम मैकेनिक्स भी कहा जाता है। नायडू ने कल छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमले में सीआरपीएफ के नौ जवानों के शहीद होने का भी जिक्र किया। 

 

उन्होंने तमिलनाडु के थेनी जिले के कुरंगनी पहाड़ी पर एक स्टेशन में आग लगने से ट्रैकिंग के लिए गए नौ लोगों की मौत होने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सदन दिवंगत लोगों के परिवार वालों के प्रति संवेदना जताता है ओर इन घटनाओं में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता है। इसके बाद सदस्यों ने दिवंगत लोगों के सम्मान में कुछ पल का मौन रखा।

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज