प्रथम स्मार्ट बाड़ परियोजना का उद्घाटन करेंगे गृहमंत्री राजनाथ सिंह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 13, 2018

नयी दिल्ली। गृहमंत्री राजनाथ सिंह देश की पहली स्मार्ट बाड़ पायलट परियोजना का अगले हफ्ते भारत - पाकिस्तान सीमा पर औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह बताया। यह स्मार्ट बाड़ में ‘लेजर’ से लैस होगी। अधिकारी ने बताया कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्घाटन करने के लिए सिंह 17 सितंबर को जम्मू का दौरा करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस प्रौद्योगिकी को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) क्रियान्वित कर रहा है। इस अर्द्धसैनिक बल के वरिष्ठ अधिकारी गृहमंत्री की यात्रा के दौरान उनके समक्ष स्मार्ट बाड़ की एक प्रस्तुति देंगे। बीएसएफ के महानिदेशक के. के. शर्मा ने पिछले हफ्ते कहा था कि इस तरह की प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल भविष्य में पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगी 2400 किमी लंबी सीमा पर किया जाएगा। 

 

यह पहल व्यापक समन्वित सीमा प्रबंध प्रणाली (सीआईबीएमएस) का हिस्सा है। घुसपैठ और अवैध प्रवास को बंद करने के लिए दोनों सीमाओं को पूरी तरह से सील करने के मोदी सरकार के फैसले के तहत दोनों सीमाओं पर इसे लगाए जाने का प्रस्ताव है। 

 

लेजर बाड़ और अन्य उपकरणों को एकीकृत किया गया है तथा सीसीटीवी जैसी फीड बीसएसफ चौकियों को उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि घुसपैठ की किसी भी कोशिश के खिलाफ फौरन कार्रवाई की जा सके। 

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज