सिर में खुजली ने कर दिया है परेशान, यह उपाय आएंगे काम

By मिताली जैन | Sep 05, 2019

सिर में खुजली की समस्या मानसून के मौसम में काफी अधिक देखी जाती है। आमतौर पर माना जाता है कि सिर में जुएं या रूसी की समस्या होने पर ऐसा होता है। लेकिन इसके अतिरिक्त भी पसीने के कारण, डाई स्कैल्प व मौसम में ह्यूमिडिटी के कारण भी यह समस्या होती है। अमूमन महिलाएं सिर में खुजली होने पर तरह−तरह के हेयर प्रॉडक्ट व प्रोफेशनल टीटमेंट लेती हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू इलाज से भी सिर की खुजली को दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में−

इसे भी पढ़ें: चाहिए कोमल और खिली−खिली त्वचा, मिल्क पाउडर का ऐसे करें इस्तेमाल

नारियल का तेल

जब आपकी स्कैल्प डाई होती है, तब उसमें खुजली काफी अधिक होती है। ऐसे में स्कैल्प में नमी बनाए रखने के लिए नारियल का तेल आपके लिए अच्छा रहेगा। साथ ही नारियल का तेल खुजली के कारण होने वाले संक्रमण का इलाज करने में भी मदद करेगा। इसके इस्तेमाल के लिए नारियल के तेल को हल्का सा गर्म करें और फिर उसे अपनी स्कैल्प व बालों पर लगाएं। अब आप हल्के हाथों से बालों की मसाज करें ताकि तेल आपके बालों की जड़ों तक आसानी से पहुंच जाए। आप सप्ताह में दो बार इस तेल की मसाज कर सकती हैं। साथ ही नारियल तेल में विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे भी मिक्स कर सकती हैं।

 

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर आपकी स्कैल्प को क्लींज करता है। साथ ही इसमें मौजूद मैलिक एसिड में एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालती है। साथ ही स्कैल्प के पीएच स्तर को भी बैलेंस करता है। इसके लिए आप एक हिस्सा एप्पल साइडर विनेगर लेकर उसमें चार हिस्सा पानी का मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण से बालों की मसाज करें। आप इस उपाय सप्ताह में दो बार अपना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्लैकहेड्स से चाहिए छुटकारा, इन छोटे−छोटे टिप्स की लें मदद

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह स्कैल्प पर मौजूद हानिकारक माइक्रोब्स को भी मारता है, जो इंफेक्शन, इचिनेस और हेयरफॉल का कारण बनते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए दो−तीन टेबलस्पून बेकिंग सोडा लेकर उसे पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपनी स्कैल्प को साफ करें।

 

नींबू का रस

नींबू का रस एक नेचुरल एंटीमाइक्रोबायल है। इसके इस्तेमाल से सिर में खुजली की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए दो−तीन टेबलस्पून नींबू का रस लेकर उसमें कॉटन बॉल डिप करें। अब इस कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प में नींबू का रस अप्लाई करें और दस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्कैल्प को क्लीन करें।

 

मिताली जैन

 

प्रमुख खबरें

बाहरी दिल्ली में प्लास्टिक का कच्चा माल बनाने वाले कारखाने में लगी आग

Ranchi में छापेमारी के दौरान ईडी ने बरामद की नकदी, नोटों की गिनती जारी

भारत के खिलाफ बयानबाजी करने वालों को अपने परिसरों की तस्वीरें देखनी भी TV पर देखनी चाहिए, पश्चिमी देशों को Jaishankar ने कायदे से तमीज सिखाई

Jaunpur: धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्‌डी का BSP ने काटा टिकट, मायावती ने इस नेता पर जताया अपना भरोसा