अमेरिकी संसद में हांगकांग मानवाधिकार विधेयक पारित, अब ट्रंप पर टिकी नजरें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 21, 2019

वाशिंगटन। अमेरिकी सांसदों ने हांगकांग में लोकतंत्र और मानवाधिकार के समर्थन में एक विधेयक को मंजूरी दे दी है। चीन ने इस विधेयक पर कड़ी आपत्ति की है। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ने हांगकांग ह्यमून राइट्स एंड डेमोक्रेसी अधिनियम पारित कर दिया। इस विधेयक के समर्थन में 417 वोट पड़े जबकि विरोध में सिर्फ एक। बीजिंग ने इसपर गहरी नाराजगी जाहिर की है।

इस विधेयक के तहत अमेरिका के राष्ट्रपति को हांगकांग को मिलने वाले पसंदीदा व्यायापर दर्जे पर हर साल विचार करना होगा। इसके अलावा इस विधेयक में यह भी कहा गया है कि अगर हांगकांग में स्वतंत्रता को कुचला जाता है तो उसे अमेरिका की तरफ से जो प्रतिष्ठित दर्जा हासिल है, उसे भी खत्म किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी सदन में हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र कानून पारित

इस विधेयक को अब राष्ट्रपति ट्रंप के पास भेजा गया है। हाउस ने सीनेट की तरफ से एक दिन पहले पारित विधेयक को भी मंजूरी दे दी है। इसके तहत हांगकांग के सुरक्षा बलों को रबर बुलेट, टियर गैस सहित अन्य उपकरणों की आपूर्ति पर भी प्रतिबंध लगाने की सहमति दी गई है। इस विधेयक को लेकर बीजिंग ने बुधवार को गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि अगर यह विधेयक कानून बना तो अमेरिका को ‘प्रतिवादी कदमों’ का सामना करना पड़ सकता है।

प्रमुख खबरें

बिहार से ही उठा था जातीय जनगणना का मुद्दा, अब चुनावी प्रचार में यहीं नहीं हो रही इसकी चर्चा

बाबा साहेब आंबेडकर के सपनों को पूरा कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी : Baby Rani Maurya

Salman Khan Case में आरोपी की मौत पर संजय राउत का बड़ा बयान, पूरा मामला रहस्यपूर्ण, जब सरकार बदलेगी तो...

कर्नाटक में विधान परिषद की छह सीट के लिए तीन जून को चुनाव