हांगकांग का प्रमुख कार्यकर्ता जोशुआ वोंग जेल से रिहा, प्रदर्शनों में हुआ शामिल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 17, 2019

हांगकांग। हांगकांग के प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वोंग ने शहर की बीजिंग समर्थक नेता कैरी लाम से इस्तीफा देने की मांग की। वह सोमवार को ऐसे समय में जेल से रिहा हुआ जब शहर में सरकार विरोधी ऐतिहासिक प्रदर्शन हुए। आयोजकों ने बताया कि करीब 20 लाख लोगों ने रविवार को भीषण गर्मी में कैरी लाम के इस्तीफे की मांग को लेकर मार्च किया। प्रदर्शनों के दबाव में आकर लाम ने चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले विधेयक को वापस ले लिया था।

साल 2014 में लोकतंत्र समर्थक ‘‘अम्ब्रेला मूवमेंट’’ प्रदर्शन के पोस्टर पर छाने वाला बच्चा लाम के इस्तीफे की मांग करने वाले लोगों में नयी आवाज है। उसे इन प्रदर्शनों का नेतृत्व करने पर दी गई सजा से रिहा कर दिया गया है। वोंग ने पत्रकारों से कहा कि वह हांगकांग की नेता बने रहने के काबिल नहीं हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस्तीफा देना चाहिए। जवाबदेही लें और इस्तीफा दें। आज जेल से रिहा होने के बाद मैं चीन प्रत्यर्पण कानून का विरोध करने के लिए सभी हांगकांग वासियों के साथ लडूंगा। वोंग को मई में जेल भेजा गया था और उसके अच्छे व्यवहार के कारण उसे समय पूर्व रिहा कर दिया गया। उसकी रिहाई का मौजूदा प्रदर्शनों से किसी तरह के संबंध का संकेत नहीं मिला है।

प्रमुख खबरें

सेना के शौर्य का अपमान करना विपक्ष की आदत: Anurag Thakur

Loksabha Elections के तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों की 94 सीटों पर होगी वोटिंग, कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

कुणाल शर्मा हत्याकांड को लेकर जेवर विधायक का सख्त कदम, लापरवाही बरतने वालों अधिकारियों व दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

Odisha: PM Modi के वार पर नवीन पटनायक का पलटवार, बोले- दिन में सपने देख रही भाजपा