इंदौर T20 मुकाबले में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 7 विकेट से चटाई धूल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 08, 2020

इंदौर। भारत ने कसी हुई गेंदबाजी और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी। भारत के सामने 143 रन का आसान लक्ष्य था और उसने 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 144 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। लोकेश राहुल (32 गेंदों पर 45) और शिखर धवन (29 गेंदों पर 32) ने पहले विकेट के लिये 71 रन जोड़कर भारत का अच्छी शुरुआत दिलायी। इसके बाद श्रेयस अय्यर (26 गेंदों पर 34) और कप्तान विराट कोहली (17 गेंदों पर नाबाद 30) ने आसानी से टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। कोहली ने छक्के से टीम को जीत दिलायी। 

इसे भी पढ़ें: चोटों को पीछे छोड़कर 2020 में अधिक प्रभाव छोड़ना चाहते हैं शिखर धवन

श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर नौ विकेट पर 142 रन ही बना पायी थी। उसकी तरफ से कुसाल परेरा ने सर्वाधिक 34 रन बनाये। भारत के लिये शार्दुल ठाकुर (23 रन देकर तीन) और नवदीप सैनी (18 रन देकर दो) ने प्रभावशाली गेंदबाजी की। भारत के सामने अपेक्षाकृत छोटा लक्ष्य था और राहुल ने जिस तरह शुरू में बल्लेबाजी की उससे साफ हो गया था कि टीम एकतरफा जीत दर्ज करने के मूड में है। राहुल के श्रीलंकाई कप्तान लसिथ मलिंगा की लगातार गेंदों पर लगाये गये चौके दर्शनीय थे। इसके बाद लाहिरू कुमारा पर भी उन्होंने लगातार दो चौके जड़कर श्रीलंका की परेशानियां बढ़ा दी। 

राहुल हालांकि अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये। वह वाहिंदु हसरंगा (30 रन देकर दो) की गुगली को समझने में नाकाम रहे और बोल्ड हो गये। राहुल की 32 गेंद की पारी में छह चौके शामिल हैं। इस लेग स्पिनर ने इसके बाद धवन को पगबाधा आउट किया जिसके लिये मलिंगा ने डीआरएस का सहारा लिया। धवन ने अपेक्षाकृत धीमी बल्लेबाजी की और अपनी पारी में दो चौके लगाये।

इसे भी पढ़ें: क्रिकेट से बाहर रहना मुश्किल नहीं था क्योंकि मुझे दर्द नहीं था: बुमराह

अब कोहली क्रीज पर थे लेकिन वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे अय्यर थे जिन्होंने पहले दर्शकों का मनोरंजन किया। उन्होंने श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज हसरंगा के ओवर में दो चौके और लांग आन पर गगनदायी छक्का लगाया। मलिंगा अगले छोर से अपना आखिरी ओवर करने आये तो कोहली ने उनकी शार्ट पिच गेंद को छह रन के लिये भेजा। भारत जब लक्ष्य से छह रन दूर था तब अय्यर ने लाहिरु कुमारा की शार्ट पिच गेंद पर लंबा शाट खेलने के प्रयास में कैच दे दिया लेकिन कोहली ने इसी ओवर की तीसरी गेंद पर लांग लेग पर विजयी छक्का जड़ा। अय्यर ने तीन चौके और एक छक्का जबकि कोहली ने एक चौका और दो छक्के लगाये। 

भारत की यह श्रीलंका के खिलाफ टी20 में 12वीं जीत है।  इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चार महीने बाद अपना पहला मैच खेला लेकिन वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाये। बुमराह ने 32 रन देकर एक विकेट लिया। हसरंगा (नाबाद 16) ने बुमराह की अंतिम तीन गेंदों पर चौके लगाये। स्पिनर कुलदीप यादव सबसे महंगे साबित हुए लेकिन उन्होंने 38 रन देकर दो विकेट हासिल किये। श्रीलंका ने टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों दानुश गुणतिलका (20), अविष्का फर्नांडो (22) और कुसाल परेरा ने अच्छी शुरुआत की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें इसे बड़े स्कोर में नहीं बदलने दिया। धनंजय डिसिल्वा (17) और ओशादो फर्नांडो (10) दोहरे अंक में पहुंचने वाले अन्य बल्लेबाज थे। 

इसे भी पढ़ें: कप्तान कोहली बोले, चार दिवसीय टेस्ट के पक्ष में नहीं भारत

श्रीलंका ने अच्छी शुरुआत की ओर पहले छह ओवरों में एक विकेट पर 48 रन बनाये। इस बीच अविष्का फर्नांडो ने कुछ अच्छे शॉट लगाये, लेकिन वह फिर से लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे और सुंदर पर लंबा शाट लगाने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया। सैनी ने अपने सिर के ऊपर से जा रही गेंद को खूबसूरती से कैच में बदला। सैनी ने इसके बाद गुणतिलका को यार्कर पर बोल्ड किया। कुलदीप ने ओशादो फर्नांडो को अपनी गुगली के जाल में फंसाया और अगले ओवर में कुसाल परेरा को पवेलियन भेजा जो इस चाइनामैन स्पिनर के खिलाफ खुलकर खेल रहे थे। ठाकुर ने 19वें ओवर में तीन विकेट निकालकर श्रीलंका की 150 रन तक पहुंचने की उम्मीद पूरी नहीं होने दी। श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच पुणे में दस जनवरी को खेला जाएगा।

प्रमुख खबरें

PoK भारत का है, कांग्रेस परमाणु बम के डर से छोड़ना चाहती है इसपर अधिकार: Amit Shah

IMF को कर्ज चुकाने की पाकिस्तान की क्षमता पर संदेह

BJP को लेकर केजरीवाल का बड़ा दावा, मोदी जीते तो अमित शाह को बनाएंगे PM, अगले दो महीने में निपटा दिए जाएंगे योगी

Jammu-Kashmir के शोपियां जिले में आतंकवादियों के दो सहयोगी गिरफ्तार