गर्मियों में निखरी त्वचा के लिए डायट में शामिल करें यह चीज़ें

By कंचन सिंह | May 17, 2019

मौसम के अनुसार आप अपना स्किन केयर प्रोडक्ट तो बदल लेती हैं, लेकिन क्या आप जानती है कि अंदर से निखरी और स्वस्थ त्वचा के लिए मौसम के अनुसार डायट में भी बदलाव करना ज़रूरी है। गर्मियों में भी आपकी त्वचा खिली-निखरी बनी रहे इसके लिए सिर्फ सनस्क्रीन लगाना ही काफी नहीं है, बल्कि डायट में कुछ खास चीज़ों को शामिल करना भी ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन के लिए बेहद काम के हैं यह होममेड स्क्रब

दमकती त्वचा के लिए डायट में शामिल करें ये चीज़ें-

 

कैरोटीन- सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने के लिए गर्मियों में अल्फा और बीटा कैरोटीन से भरपूर चीज़ें ज़रूर खाएं, जैसे- गाजर, आम, टमाटर, पालक, कद्दू आदि। ये कुदरती एसपीएफ का काम करता है जिससे आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों के असर से बची रहती है और स्किन का ग्लो भी बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: अपनी त्वचा में चाहते हैं निखार, कीवी का करें ऐसे इस्तेमाल

विटामिन सी- कोलेजन प्रोटीन का समूह होता है जो त्वचा को मुलायम और जंवा बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मदद करता है जिससे त्वचा पर उम्र की लकीरें जल्दी नहीं उभरती और चेहरे की रंगत भी फीकी नहीं पड़ती। यह स्किन कैंसर के खतरे को भी कम करती है। कीवी, संतरा, स्ट्रॉबेरी, पीली शिमला मिर्च, ब्रोकोली आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, अतः इन्हें डायट में शामिल करना न भूलें।

 

हेल्दी फैट- त्वचा की नमी और लचीलापन बना रहे इसके लिए आपके खाने में कुछ हेल्दी फैट्स का होना ज़रूरी है। हेल्दी ऑयल त्वचा के लिए ज़रूरी तेल का निर्माण करते हैं जिससे लचीलापन और त्वचा की नमी बनी रहती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीज़ों को डायट में शामिल करें। एवाकाडो, अखरोट, सामन, ऑलिव ऑयल आदि में हेल्दी फैट होते हैं जो निखरी, मुलायम त्वचा के लिए ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: गर्मी की चिलचिलाती धूप से महिलाएं ऐसे रखें बालों का ख्याल

प्रोटीन- त्वचा को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन बहुत ज़रूरी है। यह शरीर के टिश्यू बनाने में मदद करने के साथ ही एंजाइम्स और हार्मोन्स में भी अहम योगदान करता है। हेल्दी स्किन के लिए डायट में प्रोटीन से भरपूर अंडा, मछली, बीन्स आदि शामिल करें।

 

पानी और जूस- शरीर के साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर में 8-10 ग्लास पानी ज़रूर पीएं। यह त्वचा की नमी बनाए रखने के साथ ही उसकी चमक भी बरकरार रखेगी, इसके अलावा ताजे फल और सब्ज़ियों का जूस जिसमें सोडियम की मात्रा कम हो, भी पीएं। ग्रीन टी पीना भी त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह यूवी किरणों से सुरक्षा के साथ ही स्किन कैंसर के खतरे को भी कम करती है।

 

- कंचन सिंह

 

प्रमुख खबरें

तीरंदाजी कप : ज्योति ने स्वर्ण पदकों की हैट्रिक लगाई, भारत ने कम्पाउंड टीम स्पर्धाओं में स्वीप किया

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए आवारा पशु प्रमुख चुनावी मुद्दा

JEE 2024 Results Announced: B.TECH की कौन-सी स्ट्रीम है आपके लिए बेहतरीन? एक्सपर्ट ने बताए ये 7 तरीके

ब्राजील के होटल में आग लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत