विश्व बंधु इस स्थिति से कैसे निपटेगा...इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर एस जयशंकर ने क्या कहा

By अभिनय आकाश | May 08, 2024

मध्य पूर्व में संघर्ष और इज़राइल-फिलिस्तीन मुद्दे का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत फिलिस्तीनियों के लिए एक मातृभूमि का समर्थन करता है और अपने रुख के बारे में सार्वजनिक है। विश्व बंधु भारत पर गार्गी कॉलेज में बोलते हुए, जयशंकर ने कहा कि आपके पास एक बहुत ही तनावपूर्ण, बहुत जटिल स्थिति है जिसमें इज़राइल शामिल है, जिसमें फिलिस्तीनी शामिल हैं, कई अरब देश शामिल हैं,  ईरान शामिल है। कुछ दिन पहले ईरानियों और इज़रायलियों ने एक-दूसरे पर गोलीबारी की थी। 

इसे भी पढ़ें: सेना वापसी पर तनाव के बीच क्या कम हुई मालदीव की अकड़, विदेश मंत्री मूसा जमीर एस जयशंकर से करेंगे मुलाकात

जयशंकर ने कहा कि अब, देखें कि एक विश्व बंधु इस स्थिति से कैसे निपटेगा। जब इज़राइल था, तो हम बहुत स्पष्ट थे, 7 अक्टूबर को जब आतंकवादियों ने इज़राइल पर हमला किया था कि यह आतंकवाद था। हमने इस पर एक स्पष्ट रुख अपनाया। जब इज़राइल ने जवाब दिया, तो हमने भी यह स्थिति ली कि, जब भी कोई सैन्य प्रतिक्रिया होती है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि नागरिक जीवन की रक्षा की जाए और यदि आप नागरिकों को विस्थापित कर रहे हैं, तो वे अब अपने घरों में नहीं हैं, आपको वहां किसी प्रकार का मानवीय गलियारा देना होगा। हमारे पास भी है, जब इज़राइल और ईरान ने एक-दूसरे पर गोलीबारी शुरू कर दी थी।

इसे भी पढ़ें: भारत के हिस्से पर सरकार की प्रतिबद्धता, PoK पर जयशंकर का बयान सुनकर टेंशन में आ जाएगा पाकिस्तान

गार्गी कॉलेज में अपने संबोधन में विदेश मंत्री जयशंकर ने यह भी साझा किया कि प्रधान मंत्री के निर्देश पर उन्होंने क्षेत्रीय चिंताओं को व्यक्त करते हुए और संयम बरतने का आग्रह करते हुए, संबंधित पक्षों के विदेश मंत्रियों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क किया। मैंने व्यक्तिगत रूप से प्रधान मंत्री के निर्देश पर वहां के दोनों विदेश मंत्रियों को फोन किया और मूल रूप से उनसे कहा, देखिए, पूरा क्षेत्र चिंतित है। मेरा मतलब है, हम आपसे आग्रह करते हैं, इस पर आगे न बढ़ें।  

प्रमुख खबरें

Karnataka Police ने दक्षिणपंथी ‘इनफ्लूंसर’ भीकू म्हात्रे को गिरफ्तार किया

कांग्रेस को उम्मीद है कि चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारी संवैधानिक जिम्मेदारियां नहीं भूलेंगे: राहुल

Maharashtra में दो मोटरसाइकिल की टक्कर में तीन लोगों की मौत

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh