पिता के वादे को भूला नहीं हूं, औरंगाबाद में बोले उद्धव, शहर को बदल दूंगा जिससे संभाजी को होगा गर्व

By अभिनय आकाश | Jun 09, 2022

औरंगाबाद का निर्माण 1610 में निजामशाही वंश के मलिक अंबर ने करवाया था। मुगल बादशाह औरंगजेब ने इसका नाम बदलकर औरंगाबाद कर दिया जब उन्होंने इसे अपनी राजधानी बनाया। लेकिन आजाद भारत में औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर करने की मांग उठती रही है। अब सूबे के मुख्यमंत्री की तरफ से बड़ा बयान सामने आया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा है कि मेरे पिता ने (औरंगाबाद का) नाम बदलकर संभाजी नगर करने का वादा किया था। डेढ़ साल पहले, राज्य विधानमंडल द्वारा एक प्रस्ताव पारित किया गया था और नाम बदलने के लिए केंद्र को भेजा गया था। हालांकि, अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।

इसे भी पढ़ें: नुपुर शर्मा के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, कई और लोगों पर भी नफरत फैलाने का दर्ज हुआ मामला

औरंगाबाद में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं न केवल औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर रखूंगा बल्कि उस शहर को बदल दूंगा जिससे छत्रपति संभाजी महाराज को इस पर गर्व होगा। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कल अपने भाषण में उस प्रस्ताव का उल्लेख किया जो राज्य विधानमंडल द्वारा डेढ़ साल पहले पारित किया गया था और औरंगाबाद हवाई अड्डे का नाम बदलने के लिए केंद्र को भेजा गया था।  केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेज दिया गया था. इसके बावजूद उसपर अब तक कोई फैसला नहीं किया गया।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र: कोविड-19 के 440 नए मामले, 1 दिन के अंदर दोगुने हुए मामले

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा मार्च 2020 में औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम बदल कर छत्रपति संभाजी महाराज एयरपोर्ट कर दिया। महाविकास अघाड़ी सरकार ने औरंगाबाद हवाई अड्डे का नाम बदल कर संभाजी महाराज के नाम पर रखने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा लेकिन इसे मंजूरी नहीं मिली है।


प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग इलेवन

Prajwal Revanna Sex Scandal: अपहरण मामले में फंसे प्रज्वल के पिता, एचडी रेवन्ना को SIT ने किया गिरफ्तार

20 साल बाद संजय निरुपम की हुई घर वापसी, महायुति को कितना होगा फायदा?

टेस्ला CEO एलन मस्क का ऐलान, डीपफेक-शैलोफेक के खतरों को मात देगा X का नया अपडेट