कुछ साबित करने के लिये वापसी नहीं करूंगी, दूसरी पारी में जीत बोनस : सानिया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 01, 2019

नयी दिल्ली। भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने कहा है कि अपने कैरियर में वह इतना कुछ हासिल कर चुकी है कि अब दूसरी पारी में उन्हें ‘कुछ साबित नहीं करना’ है और वह जनवरी 2020 तक वापसी की कोशिश में है। मां बनने के बाद दो साल से अधिक समय के ब्रेक के बाद प्रतिस्पर्धी टेनिस में वापसी की तैयारी कर रही 32 बरस की सानिया रोज चार घंटे अभ्यास करती है और 26 किलो वजन कम कर लिया है। अपने सुनहरे कैरियर में सानिया ने छह युगल ग्रैंडस्लैम खिताब जीते और विश्व रैंकिंग में नंबर एक तक पहुंची । इसके अलावा स्विटजरलैंड की मार्तिना हिंगिस के साथ डब्ल्यूटीए सर्किट पर कई खिताब जीते।

इसे भी पढ़ें: Ultimate Table Tennis: चेन्नई लायन्स ने पुणेरी पल्टन को 10-5 से हराया

सानिया ने प्रेस ट्रस्ट को दिये इंटरव्यू में कहा कि मैने अपने कैरियर में इतना कुछ हासिल किया है कि कभी सोचा भी नहीं था । अब अगली पारी में जो होगा, वह मेरे लिये बोनस होगा। मुझे लग रहा था कि अगस्त तक वापसी कर सकूंगी लेकिन अब जनवरी में संभावना लग रही है। उन्होंने कहा कि मेरा बेटा इजहान मेरे लिये सबसे बड़ा उपहार है । यदि मैं वापसी कर सकी तो यह शानदार होगा। मेरा बेटा फिर से फिट होने के लिये मेरी प्रेरणा रहा है। यदि मैं वापसी करती भी हूं तो मुझे कुछ साबित नहीं करना है । वापसी का एकमात्र कारण होगा कि मुझे खेलना पसंद है। ‘अगर’ के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी उन्होंने फैसला नहीं किया है। उन्होंने कहा कि मैने ऐसा इसलिये कहा कि अभी देखना है कि मेरा शरीर कैसा रहता है। अगले दो महीने में पता चल जायेगा। पूरी तरह फिट नहीं होने पर मैं नहीं खेलूंगी । वापसी करके चोटिल होने का कोई मतलब नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Ultimate Table Tennis League: अर्चना और अमलराज ने गोवा को दिलाई शानदार जीत

मां बनने के बाद बहुत सी खिलाड़ी सफल नहीं रही है। सिर्फ मार्गरेट कोर्ट, इवोने गूलागोंग और किम क्लाइटजर्स ने मां बनने के बाद खिताब जीता। मौजूदा पीढी में मां बनने के बाद कुछ ही शीर्ष 50 में आ सकीं लेकिन अमेरिका की सेरेना विलियम्स मातृत्व के बाद भी नौवीं रैंकिंग पर है। सानिया ने कहा कि वापसी के लिये काफी प्रेरणा है लेकिन सेरेना जैसे खिलाड़ियों को मां बनने के बाद ग्रैंडस्लैम खेलते देखना अच्छा लग रहा है। वह काफी प्रेरक है। उन्होंने कहा कि मैं पहले की तरह मजबूत महसूस कर रही हूं लेकिन अभी भी घुटने में दिक्कत है। यह पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है। मुझे गर्भवती होने से पहले घुटने में चोट लगी थी और यही वजह है कि 2017 के आखिर में मैने खेलना छोड़ दिया था। अपनी ट्रेनिंग के बारे में सानिया ने कहा कि मैं रोज तीन चार घंटे दो सत्र में फिटनेस पर काम कर रही हूं। टेनिस के लिये यह और ज्यादा है। पहले फोकस वजन कर करने पर था लेकिन अब पहले की तरह कड़ा अभ्यास शुरू हो गया है। अपेक्षायें तो बहुत है लेकिन अगर मैं वापसी कर सकी तो तोक्यो ओलंपिक पर नजर होगी।

प्रमुख खबरें

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं

MI vs KKR IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11

कुणाल घोष को काफी समय पहले पार्टी से हटा देना चाहिए, पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने साधा निशाना