2 IAF Fighter Jets Crash In Morena | वायुसेना के सुखोई और मिराज विमान दुर्घटनाग्रस्त, एक पायलट की मौत

By रेनू तिवारी | Jan 28, 2023

नयी दिल्ली। मध्य प्रदेश में ग्वालियर के पास शनिवार को दो लड़ाकू जेट- सुखोई एसयू-30 और मिराज 2000 के दुर्घटनाग्रस्त होने से भारतीय वायु सेना के एक पायलट की मौत हो गई। जबकि Su-30 के दो पायलटों को मामूली चोटें आईं, दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद मिराज पर पायलट की मौत हो गई। दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा राजस्थान के भरतपुर और मध्य प्रदेश के मुरैना में मिला है।

इसे भी पढ़ें: एक मार्च से तीन समितियां सोशल मीडिया फर्मों के खिलाफ शिकायतों का निपटारा करेंगीः आईटी मंत्रालय

दो लड़ाकू विमान क्रैश, एक पायलट की मौत 

भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान (एक सुखोई और एक मिराज-2000) शनिवार को एक नियमित प्रशिक्षण अभियान के दौरान मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिसमें एक पायलट की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि सुखोई-30 एमकेआई विमान के दो पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल आए, लेकिन मिराज-2000 के पायलट की मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें: Newzealand से हार के बाद आया Washington Sundar का बयान, कहा - यह केवल एक मैच तक सीमित है

 

 दुर्घटना के कारणों की होगी जांच

 भारतीय वायुसेना ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए।’’ बयान में कहा गया है कि दोनों विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण अभियान पर थे। वायुसेना ने कहा, ‘‘इन विमानों के तीन पायलट में से एक पायलट को घातक चोटें आईं। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच का आदेश दे दिया गया है।’’

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने वायुसेना के दो विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को दी। सूत्रों ने कहा कि राजनाथ घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Odisha । बोलांगीर लोकसभा क्षेत्र में विस्थापन और सिंचाई प्रमुख मुद्दा, त्रिकोणीय मुकाबला के दिख रहे है आसार

Varanasi में Modi सरकार के कामकाज से महिलाएं नाखुश, महँगाई के कारण जीवन यापन हो रहा मुश्किल

बैंकिंग उद्योग के दिग्गज N Vaghul का 88 वर्ष की उम्र में निधन

TMKOC | तारक मेहता का उल्टा चश्मा के अभिनेता गुरुचरण सिंह 25 दिनों के बाद घर लौटे, आध्यात्मिक यात्रा पर गए थे, दिल्ली पुलिस का बयान