टी-20 विश्व कप से पहले आईसीसी ने बदले नियम, अक्टूबर से होंगे लागू

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 20, 2022

टी-20 विश्व कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से होने जा रही है। सभी टीमें विश्व कप से पहले तेजी से तैयारियों में जुट चुकी हैं। वहीं, दूसरी तरफ इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट के नियमों के कुछ बदलाव किए हैं जिन्हें 1 अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा। 

 

कौन-कौन से बदले नियम

 

1. कैच आउट

यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है तो उस दौरान आने वाले बल्लेबाज की स्ट्राइक नहीं बदलेगी, भले ही आउट होने वाला बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल चुका हो।

 

 2. लार का प्रयोग 

क्रिकेट जैसे खेल में कुछ समय पहले गेंद को स्विंग करने के लिए लार का प्रयोग करके चमकाया जाता था। लेकिन कोरोना आने के बाद इस नियम में लार को बैन कर दिया गया है। यदि कोई लार का इस्तेमाल करता है तो उस खिलाड़ी के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। 

 

3. बल्लेबाज को समय पर लेनी होगी स्ट्राइक

तीसरे नियम में बल्लेबाज द्वारा स्ट्राइक लेने की टाइमिंग के बारे में बताया गया है। टी-20 क्रिकेट की बात करें तो यदि कोई प्लेयर आउट होता है तो नए बल्लेबाज को 1.30 मिनट में स्ट्राइक लेनी होगी। वनडे और टेस्ट क्रिकेट में यह टाइम दो मिनट है। 

 

4. बल्लेबाज को पिच के अन्दर रहना होगा। 

बल्लेबाजी करते समय किसी भी बल्लेबाज को पिच के अन्दर ही रहना होगा। यदि बल्लेबाज किसी गेंद को खेलने के लिए पिच से बाहर आने को मजबूर होता है तो वह अंपायर कॉल होगा कि वह उसे डेड बॉल घोषित करे। कोई बॉल बैटर को पिच से बाहर आने पर मजबूर करती है, तो अंपायर इसे नो बॉल करार देगा।

 

5.गेंदबाज का गलत व्यवहार 

यदि कोई गेंदबाज रनअप के दौरान कुछ अनुचित व्यवहार या जानबूझकर कुछ गलत हरकत करता है, तो उस समय अंपायर द्वारा एक्शन ले सकता है। इसके अलावा पेनल्टी के तौर पर विपक्षी टीम के खाते में 5 रन जोड़े जा सकते हैं।

 

6.रन आउट को लेकर बदलाव

यदि कोई नॉन-स्ट्राइकर गेंदबाज के बॉल डालने से पहले क्रीज से बाहर निकलता है, उस दौरान गेंदबाज उस बल्लेबाज को रन आउट कर सकता है। हालांकि इसे पहले ‘अनफेयर प्ले’ माना जाता था।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला