चाय के न्यूनतम मूल्य निर्धारित करने की व्यवस्था बनाने विचार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 16, 2019

नयी दिल्ली। वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाला चाय बोर्ड विभिन्न ग्रेड की चाय की पत्तियों के लिए न्यूनतम मानक मूल्य तय करने की व्यवस्था पर विचार कर रहा है। उद्योग काफी समय से यह मांग उठाता रहा है। भारतीय चाय संघ (आईटीए) का कहना है कि सरकार को विभिन्न श्रेणियों की चाय की पत्तियों के लिए न्यूनतम मानक मूल्य निर्धारित करने चाहिए। इससे क्षेत्र की वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा और निर्यात बढ़ाया जा सकेगा। 

इसे भी पढ़ें: भारत में 89 प्रतिशत पारिवारिक कंपनियों के कारोबार में दो साल में विस्तार की संभावना: सर्वे

अधिकारी ने कहा, ‘‘चाय बोर्ड और आईटीए इस मुद्दे पर विचार विमर्श कर रहे हैं। यह मांग उचित है।’’ बेंचमार्क कीमत चाय के उत्पादन और पिछले महीनों की नीलामी की दर से निकाली जाती है। उद्योग के प्रस्ताव के अनुसार, चाय के विभिन्न ग्रेड का दाम बोर्ड द्वारा तय कीमत से नीचे नहीं होना चाहिए। भारत ने 2018 में 5,132.37 करोड़ रुपये की चाय का निर्यात किया। इससे पिछले साल यानी 2017 में यह आंकड़ा 4,987.59 करोड़ रुपये रहा था। भारत के प्रमुख निर्यात बाजारों में ईरान, चीन, संयुक्त अरब अमीरात, पाकिस्तान और सीआईएस के देश शामिल हैं। 

प्रमुख खबरें

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए करें पिंडदान, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व