Vastu Tips: अगर आपके घर में भी सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट बना है, तो जान लें इसके हानिकारक परिणाम

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 29, 2024

वास्तु शास्त्र में कई नियम बताए गए है जिनका प्रभाव हमारे जीवन में बहुत होता है। चीजों को सही जगह पर रखने से लेकर और सही दिशा में उनका निर्धारण के लिए वास्तु के नियम जरुरी माने जाते हैं। हम सभी इन नियमों का पालन सही ढ़ंग से करते हैं, तो सदैव खुशहाली बनी रहती है और समृद्धि आती है। अगर आपके घर में टॉयलेट के लिए निश्चित स्थान और निर्धारित की गई है, जिसका पालन जरुरी माना जाता है। वहीं आप टॉयलेट को घर की सीढ़ियों के नीचे बनाते हैं, तो इसके कई नकारात्मक प्रभाव हमारे जीवन में हो सकता है। घर की समृद्धि में भी ये नुकसान पहुंचाता है और इससे आर्थिक हानि हो सकती है। आइए जानते हैं सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट बनाने से क्या होता है और ऐसा करना ठीक है या नहीं।

सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट बनाएं ठीक है या नहीं

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट बनाना अशुभ होता है और इससे घर में रहने वालों पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। वास्तु, टॉयलेट के लिए कभी भी सीढ़ियों के नीचे के स्थान को उचित नहीं मानता है और इसके नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते है। इसमें पारिवारिक झगड़ों से लेकर आर्थिक नुकसान भी शामिल हैं।

सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट होने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट होने से उर्जा प्रवाह इसी स्थान पर होने लगता है। इतना ही नहीं, घर की सभी सकारात्मक ऊर्जाएं नकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित होने लगती हैं। वहीं इस वजह से महत्वपूर्ण ऊर्जा घर से दूर चली जाती है। इससे घर की सुस्ती की भावना, घर के लोगों के बीच प्रेरणा की कमी होती और सकारात्मक ऊर्जा की कमी हो सकती है।

बढ़ती हैं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

घर में सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट बनाने से आपके घर में कई तरह की बीमारियां आने लगती है और इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। गलत स्थान पर टॉयलेट होने की वजह से उर्जा का प्रवाह से नीचे की ओर होने से घर में रहने वालों के समग्र स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे शारीरिक परेशानी और बीमारियों हो सकती हैं।

सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट होने से आर्थिक परेशानियों का कारण

वास्तु के मुताबिक, घर के भीतर ऊर्जा का प्रवाह उस स्थान पर रहने वालों की वित्तीय समृद्धि से निकटता से जुड़ा होता है।

वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट होने से पूरे घर में नकारात्मक उर्जा पैदा हो जाती है और घर का सौहार्दपूर्ण माहौल खराब हो जाता है। इसके परिणामस्वरुप परिवार के सदस्यों के बीच तनाव और संघर्ष बढ़ जाते हैं। 

सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट है तो अपनाएं ये वास्तु उपाय

- यदि हो सके तो आप इस स्थान को टॉयलेट की तरह इस्तेमाल न करें। वहीं ये बाथरुम से अटैच है, तो आप इसमें कपड़े आदि धोने का काम करती है।

- घर में किसी भी वास्तु दोष से बचने के लिए आप वास्तु यंत्र या क्रिस्टल स्थापित करें। इससे आपके घर की कोई भी नकारात्मक ऊर्जा प्रभावित नहीं रहती है और आपके घर के वास्तु दोषों से मुक्ति मिलती है।

- अगर आप सीढ़ियों के नीचे बने टॉयलेट का इस्तेमाल करती हैं, तो कोशिश करें कि इस स्थान पर शीशा, पौधे, पेंटिंग आदि रखें जिससे नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और अधिक सकारात्मक वातावरण बनाने में मदद मिलती है।

- ऐसे टॉयलेट की नियमित सफाई और शुद्धिकरण की सलाह दी जाती है जिससे किसी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह न हो और घर के वास्तु दोष दूर हो सकें।

प्रमुख खबरें

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi

छोटे हथियारों की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए India से बातचीत जारी : Sri Lanka के विदेश मंत्री