दिल्ली एयरपोर्ट पर आव्रजन प्रणाली सर्वर डाउन, 6 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में हुई देरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 29, 2019

नयी दिल्ली। दिल्ली हवाईअड्डे पर आव्रजन प्रणाली सर्वर में करीब डेढ़ घंटे तक तकनीकी खराबी रहने के कारण यात्रियों को रविवार देर रात काफी परेशानी उठानी पड़ी। इस खराबी के चलते छह अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हुईं और काउंटर पर लंबी कतारें लग गईं। हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि सर्वर में देर रात सवा 12 बजे आई तकनीकी खरीबी रात एक बजकर 45 मिनट पर ठीक हो सकी। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि हवाईअड्डे पर आव्रजन प्रणाली सर्वर डाउन रहा और एयर इंडिया के तीन विमानों के चालक दल भी इस कारण से फंसे रहे। 

उन्होंने बताया कि प्रणाली को रात एक बजकर 45 मिनट पर ठीक कर लिया गया। अधिकारी के मुताबिक सर्वर में समस्या के चलते छह अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुईं। उन्होंने बताया कि इन छह में से एक उड़ान में 50 मिनट की देरी और दूसरी में 25 मिनट की देरी हुई। दो विमानों ने 17-17 मिनट और अन्य दोनों ने 18-18 मिनट की देरी से उड़ान भरी।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली हवाई अड्डे पर आव्रजन प्रणाली सर्वर डाउन, आव्रजन काउंटरों पर लोगों की लंबी कतारें

आव्रजन जांच की प्रतीक्षा कर रहे एक यात्री ने बताया कि सर्वर की समस्या के कारण काफी देरी हुई। वहीं एयर इंडिया के विमान से सैन फ्रांसिस्को जाने का इंतजार कर रहे एक यात्री ने बताया कि सर्वर में दिक्कत के बारे में हवाई अड्डे पर सार्वजनिक सूचना दी गई थी और कर्मचारियों ने मशीन की बजाए हाथ से ही जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी। अनेक यात्रियों ने आव्रजन प्रक्रिया में देरी से हो रही परेशानियों को ट्विटर पर साझा किया और कुछ ने हवाई अड्डे के अंदर लगी लंबी कतारों की तस्वीर भी ट्विटर पर डाली। 

इसे भी पढ़ें: तकनीकी खराबी के कारण नागपुर वापस भेजा गया Go Air का विमान

गौरतलब है कि इससे पहले एयर इंडिया की यात्री सेवा प्रणाली में तकनीकी खराबी आ गई थी जिससे उड़ानों में पांच घंटे से भी अधिक समय में देरी हुई थी। इससे भी यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (आईजीआईए) देश का सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डा है। 

प्रमुख खबरें

कन्नौज दुष्कर्म मामला : पूर्व प्रखंड प्रमुख नवाब के भाई को मिली जमानत

बरेली में सोशल मीडिया के ज़रिये महिलाओं को ब्लैकमेल करने के आरोप में दो गिरफ्तार

केजरीवाल को चुनें, भाजपा उपराज्यपाल के जरिए बिजली की दरें बढ़ाएगी: आतिशी

झारखंड: भर्ती परीक्षा के लिए शनिवार और रविवार को पांच घंटे तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी