ईरान से तेल आयात पर भारत-अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण वार्ता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 18, 2018

नई दिल्ली। वाशिंगटन की ओर से तेल आयात को लेकर कुछ देशों को छूट के संकेत के बीच आज अमेरिका के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने विदेश सचिव विजय गोखले के साथ ईरान से तेल आयात पर अमेरिकी प्रतिबंधों को लेकर आज वार्ता की। आतंकवादी वित्तपोषण के सहायक सचिव मार्शल बिलिंगसिली के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने वित्त मंत्रालय के उच्च अधिकारियों से भी अलग से बात की। 

 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल के साथ गोखले की वार्ता में ईरान से तेल आयात पर अमेरिकी प्रतिबंधों के मुद्दे पर चर्चा हुई। गोखले ने प्रतिनिधिमंडल के समक्ष इस मुद्दे पर भारत के रुख को स्पष्ट किया। भारत ने स्पष्ट किया है कि वह राष्ट्रीय हित के अनुसार कदम उठाएगा। 

 

भारत में बातचीत ऐसे समय हुई जब वाशिंगटन में अमेरिकी वित्त सचिव स्टीवन मनुचिन ने कहा कि अमेरिका कुछ ऐसे देशों को प्रतिबंधों में छूट दे सकता है जिन्हें ईरान से तेल आयात में कटौती के लिए कुछ वक्त चाहिए। भारत को भी उम्मीद है कि इससे उसे प्रतिबंधों में कुछ राहत मिल सकेगी। 

 

ट्रंप प्रशासन की ईरान से बड़े तेल आयातक देशों से संपर्क की योजना के परिणाम स्वरूप अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल भारत पहुंचा है। हालांकि, अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद भारत को ईरान से तेल कटौती को लेकर अभी निर्णय लेना है। 

 

प्रमुख खबरें

Karan Johar के साथा काम करेंगे Ayushmann Khurrana, जासूसी कॉमेडी के लिए एक्टर ने भरी हामी: रिपोर्ट

Priyanka Gandhi दो मई को कर सकती हैं नामांकन!, वेट एंड वॉच की स्थिति में है बीजेपी

पीएम मोदी के चुनाव लड़ने पर बैन लगाने की याचिका हाई कोर्ट ने की खारिज, कहा- हम आयोग को आदेश नहीं दे सकते

बढ़ती वैश्विक अनिश्चितताओं से मांग, देश के निर्यात पर असर पड़ सकता है : FIEO