इमरान खान की पार्टी को 33 आरक्षित सीटें, नेशनल असेंबली में संख्या बल 158

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 12, 2018

इस्लामाबाद। चुनाव आयोग ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को महिलाओं की 28 और गैर मुसलमानों की पांच आरक्षित सीटें आवंटित कीं जिसके साथ नेशनल असेंबली में पार्टी की कुल सीटें 158 हो गयीं जो आम बहुमत से केवल 14 कम हैं। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने कल निर्वाचित सदस्यों की अंतिम संख्या के आधार पर पार्टियों को आरक्षित सीटें आवंटित कीं। नेशनल असेंबली में महिलाओं के लिए 60 जबकि अल्पसंख्यकों के लिए 10 सीटें आरक्षित हैं।

 

‘डॉन’ की खबर के अनुसार, भावी प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी को पंजाब प्रांत से महिलाओं के लिए आरक्षित 16, सिंध से चार, खैबर पख्तूनख्वा से सात और बलूचिस्तान से एक सीट दी गयी है। पार्टी को अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 10 सीटों में से आधी यानि पांच सीटें दी गयी हैं। वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को दो, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को दो और मजलिस-ए-अमल (एमएमए) को एक सीट दी गयी है।

 

पीटीआई आम बहुमत से 14 सीटें पीछे हैं। उसे सदन में बहुमत साबित करने के लिए छोटे दलों पर निर्भर करना होगा। पार्टी पहले ही 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में आम बहुमत के लिए 172 का जादुई आंकड़ा पार करने का दावा कर चुकी है।

 

प्रमुख खबरें

बातचीत के जरिए हल हो सारे मसले, उमर अब्दुल्ला बोले- पाकिस्तान और हिंदुस्तान मिलकर...

रियलिटी शो में मजाक बनाए जाने पर Karan Johar हुए दुखी, एकता कपूर का मिला समर्थन

T20 World Cup से पहले फंसा पेंच, आयरलैंड सीरीज के लिए वीजा ना मिलने से बाहर हो सकते हैं Mohammad Amir

अकाली दल के उम्मीदवार ने छोड़ा मैदान, चुनाव लड़ने से किया इनकार, पार्टी भी छोड़ी