इमरान खान बोले- ट्रम्प ने मुझे ईरान और अमेरिका के बीच मध्यस्थता करने को कहा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 25, 2019

संयुक्त राष्ट्र (अमेरिका)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के साथ तनाव कम करने के लिए उनसे मध्यस्थता करने को कहा है। वहीं ट्रंप ने खान के बयान से ठीक उलट कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने इसके लिए उनसे सम्पर्क किया था लेकिन अभी कुछ भी तय नहीं है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर खान ने ट्रम्प और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की थी। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान ने 9/11 हमलों के बाद अमेरिका का साथ देकर बड़ी भूल की: इमरान खान

खान ने न्यूयॉर्क में पत्रकारों से कहा कि ट्रम्प ने मुझसे पूछा क्या हम तनाव कम कर सकते हैं या कोई अन्य समझौता कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हां, हमने यह सूचना पहुंचा दी है और हम अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैंने राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ बैठक के बाद कल तत्काल राष्ट्रपति (ईरान के) रूहानी से बात की। मैं अभी इस पर अधिक जानकारी नहीं दे सकता सिवाय इसके कि हम मध्यस्थता की कोशिश कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: भारतीय कंपनी ने किया अमेरिकी कंपनी से करार, हर साल करेगी 50 लाख टन LNG का आयात

खान ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब के वली अहद ने भी मुझसे ईरानी राष्ट्रपति से बात करने को कहा था। इस बीच ट्रम्प ने पत्रकारों से ईरान पर कहा कि वे मध्यस्थता करना चाहते हैं। यह निश्चित तौर पर अच्छा सुझाव है लेकिन अभी हम इस पर राजी नहीं हुए हैं। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के मामले पर मध्यस्थ बनने की अटकलों पर उन्होंने कहा कि वह भी हमसे बात कर रहे हैं और कई लोग हमसे इस बारे में बात कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की उपलब्धियों का बखान करेंगे डोनाल्ड ट्रम्प

ट्र्म्प ने कहा कि ऐसे ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान भी हमसे बात कर रहे हैं। कई लोग बात कर रहे हैं, जर्मनी की चांसलर मर्केल ने भी अभी बात की और वह काफी हद तक इसमें शामिल हैं। कई लोग इसमें शामिल हैं। बहुत से लोग हमें बातचीत करते देखना चाहते हैं।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने खान से मध्यस्थता करने के लिए कहा है इस पर ट्रंप ने कहा कि वह यह करना चाहेंगे और हमारे बेहद अच्छे रिश्ते हैं। ऐसा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि लेकिन, मैंने ऐसा नहीं कहा, वास्तव में उन्होंने मुझसे पूछा था। उन्हें लगा कि मुलाकात करना अच्छा रहेगा हम न्यूयॉर्क में है और यह करने के लिए अभी हमारे पास समय है हालांकि हमने पिछले दो दिन में कई द्विपक्षीय बैठकें की हैं।

प्रमुख खबरें

वाराणसी एयरपोर्ट पर बम फिट है, रिमोट दबाते धमाका होगा, बनारस समेत 30 हवाईअड्डों को विस्फोटक से उड़ाने की धमकी भरा मेल

Summer Drinks: खाली पेट पिएं सौंफ और मिश्री का पानी, मिलेंगे अद्भुत 6 फायदे

Uber Cup 2024: चीन ने भारतीय महिला टीम को 5-0 से हराया

Anupamaa के सेट पर रूपाली गांगुली और गौरव खन्ना के बीच रोज होता है झगड़ा, शो के निर्देशक हुए परेशान! इस शीत युद्ध का कैसे होगा अंत?