किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने अंतरण किये 5,215 करोड़ रुपये

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 11, 2019

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 2.6 करोड़ से अधिक छोटे और सीमांत किसानों को 5,215 करोड़ रुपये का अंतरण किया गया। पिछले महीने 2019-20 के अंतरिम बजट में सरकार ने इन किसानों को एक निश्चित न्यूनतम आय मुहैया कराने के लिए इस योजना की घोषणा की थी। आम चुनावों से पहले केंद्र सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये की इस योजना की घोषणा की थी। इसके तहत देश में दो हेक्टेयर से कम जोत वाले करीब 12 करोड़ किसानों को तीन किस्तों में 6,000 रुपये की न्यूनतम वार्षिक आय मुहैया करायी जानी है।

इसे भी पढ़ें: बाजार में सरसों समर्थन मूल्य से नीचे, सरकारी खरीद जल्द शुरू होने कि मांग

अंतरिम बजट में सरकार ने इसके लिए 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके तहत मार्च के अंत तक किसानों को 2,000 रुपये की पहली किस्त पहुंचानी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की आधिकारिक शुरुआत 24 फरवरी को गोरखपुर में की थी। रविवार को प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि इस योजना की घोषणा के 37 दिन के भीतर 2.6 करोड़ से अधिक छोटे एवं सीमांत किसानों को अब तक 5,215 करोड़ रुपये उनके बैंक खाते में अंतरित किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: कृषि मंत्रालय ने कहा, 2013 के बाद से किसानों की स्थिति को लेकर नही हुआ कोई सर्वेक्षण

प्रमुख खबरें

Immunity Booster In Summer | क्या आप इस गर्मी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं? इन 5 आंवले से बने व्यंजनों को आज़माएं

कांग्रेस ने मान ली अपनी हार, Andhra Pradesh में बोले PM, राज्य के विकास के लिए डबल इंजन की सरकार जरूरी

Chai Par Sameeksha: रायबरेली में राहुल बचा पाएंगे गांधी परिवार का किला, प्रियंका क्यों नहीं लड़ीं चुनाव?

भारतीय मूल की Sunita Williams मंगलवार को तीसरी बार अंतरिक्ष की यात्रा करने को तैयार