NCERT Textbook में मणिपुर के खेल को मिजोरम का बताया गया, भाजपा विधायक ने सुधार की मांग की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 29, 2024

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की पाठ्यपुस्तक में मणिपुर के एक लोकप्रिय खेल को कथित रूप से मिज़ोरम का बताए जाने के कुछ दिनों बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक विधायक ने इसे ‘गंभीर गलती’ करार देते हुये तत्काल इसमें सुधार किये जाने की मांग की है।

मणिपुर से भाजपा विधायक आर के इमो सिंह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा,“ मुकना-कांगजेई मणिपुर का एक पारंपरिक खेल है। यह हॉकी का एक प्रकार है और इसमें कुश्ती भी शामिल है, इसलिए इसे कुश्ती-हॉकी के नाम से जाना जाता है।”

उन्होंने कहा, “एनसीईआरटी ने इस पारंपरिक खेल का मिज़ोरम से संबंध प्रकाशित कर बड़ी गलती की है। यह पूर्णतः मणिपुर राज्य का एक पारंपरिक खेल है। एनसीईआरटी को इस गलती को तुरंत सुधारने की जरूरत है।”

इसके अतिरिक्त, शिक्षा (स्कूल) विभाग शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ ने शिक्षा संबंधी सामग्रियों में सटीकता के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से सांस्कृतिक विरासत और स्थानीय खेलों के संबंध में। शिक्षक संघ ने अधिकारियों से एक बयान जारी करने और त्रुटि को जल्दी से ठीक करने का आग्रह किया।

इस बीच, अधिकारियों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि उन्होंने इस मुद्दे पर ध्यान दिया है और इस पर गौर कर रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया, “ यह एक वास्तविक टाइपिंग त्रुटि प्रतीत होती है क्योंकि अध्याय की सामग्री इस खेल को मणिपुर और इसके इतिहास को बताती है।

प्रमुख खबरें

Mumbai Hoarding Accident : मलबे में दिखे दो और लोगों के शव, बचाव अभियान जारी

झारखंड: लातेहार में नौ वर्षीय छात्रा से बलात्कार के आरोप में शिक्षक गिरफ्तार

Mexico के दक्षिणी राज्य चियापास के कस्बे में गोलीबारी में 11 लोगों की मौत

Himachal Pradesh में भाजपा के 40 स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री शाह शामिल