नकदी बढ़ने का मतलब नहीं कि आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ रही हैं: SBI

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 15, 2019

मुंबई। चलन में मौजूद मुद्रा में बढ़ोतरी का मतलब यह नहीं है कि आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है। यह निष्कर्ष निकालना "गलत" है। भारतीय स्टेट बैंक की शोध इकाई ने यह बात कही। एसबीआई की आर्थिक शोध शाखा ने कहा कि अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि अर्थव्यवस्था में 20.4 लाख करोड़ रुपये की नकदी है। उन्होंने जोर दिया कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर "दबाव" जारी है।

इसे भी पढ़ें- BLS इंटरनेशनल को 21.5 करोड़ रुपये का शुद्ध तिमाही मुनाफा

रिपोर्ट में कहा गया है कि "चलन में मौजूद मुद्रा (सीआईसी) का उपयोग आर्थिक गतिविधियों में तेजी के प्रमुख संकेतक के रूप में करना गलत है।" उसने कहा कि यात्री वाहन बिक्री, वाणिज्यिक वाहन बिक्री और दोपहिया वाहन बिक्री समेत अन्य प्रमुख सूचकांक के आंकड़े आर्थिक गतिविधियों में गिरावट दर्शा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- भारत में विभिन्न स्तरों पर उपस्थिति की योजना : आइकिया

एसबीआई की शोध इकाई ने जोर दिया, "हम विरोधाभास की स्थिति में है, चलन में अधिक मुद्रा होने को आर्थिक गतिविधि में उछाल का संकेत नहीं माना जा सकता। जैसा की दावा किया जा रहा है।"

 

प्रमुख खबरें

Hema Malini क्या सचमुच Mathura में इस बार मुश्किल स्थिति में थीं, Prabhasakshi Ground Report के जरिये जानें जमीनी सच्चाई

Chhattisgarh: सड़क दुर्घटना में आठ लोगों की मौत, 23 अन्य घायल

Karnataka | सेक्स स्कैंडल में फंसा देवेगौड़ा का पोता Prajwal Revanna? सीएम सिद्धरमैया ने दिए जांच के आदेश, विरोध प्रदर्शन भी जारी

Putin ने शायद रूसी विपक्षी नेता Navalny की मौत का आदेश नहीं दिया था: अमेरिकी अधिकारी