INDWvAUSW: स्मृति मंधाना की अर्धशतकीय पारी गई बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 14 रन से हराया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 10, 2021

गोल्ड कोस्ट। भारतीय महिला टीम को रविवार को यहां तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 रन की शिकस्त झेलनी पड़ी। ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट पर 149 रन के जवाब में भारतीय टीम छह विकेट पर 135 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की श्रृंखला को 2-0 से अपने नाम किया। भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाये। 

इसे भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट पर गहरा असर डाल रहा है टी20 प्रारूप, चैपल बोले- यह अधिक लुभावना और लोकप्रिय है 

सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (61) की अर्धशतकीय पारी के बाद तहलिया मैकग्रा की नाबाद 44 रन की आक्रामक पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार को यहां भारत के खिलाफ पांच विकेट पर 149 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। मूनी ने 43 गेंद की पारी में 10 चौके लगाये जबकि पिछले मैच में टीम को जीत दिलाने वाली मैकग्रा ने एक बार फिर बल्ले से उपयोगी योगदान देते हुए 31 गेंद की नाबाद पारी में एक छक्का और छह चौके जड़े। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 44 रन की अहम साझेदारी भी निभाई। ऑस्ट्रिलयाई टीम ने इससे पहले शनिवार को ही दूसरा टी20 मैच जीतकर  कई प्रारूपों की श्रृंखला को अपने नाम कर लिया था।

भारतीय टीम के इस दौरे पर श्रृंखला विजेता का निर्धारण एकदिवसीय (तीन मैच), टेस्ट (एक मैच) और टी20 अंतरराष्ट्रीय (तीन मैच) के समग्र नतीजे पर किया गया है। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया जिसे तेज गेंदबाज रेणुका सिंह दूसरे ओवर में एलिसा हीली को विकेटकीपर ऋचा घोष के हाथों कैच कराकर सही साबित किया। कप्तान मेग लेनिंग लय हासिल कर रही थी लेकिन सातवें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर हिट विकेट हो गयी। उन्होंने 14 रन बनाये। इसके बाद पूजा वस्त्राकर ने ऐश्ली गार्डनर (एक रन) को ऋचा के हाथों कैच कराया तो वहीं एलिसा पेरी दीप्ति शर्मा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वस्त्राकर को कैच थमा बैठी। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान वर्ल्ड कप टीम में शोएब मलिक की वापसी, चोटिल मकसूद हुए बाहर 

उन्होंने आठ रन बनाये। टीम 12वें ओवर में 73 रन पर चौथा विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही थी लेकिन पिछले मैच की तरह एक बार मूनी और मैकग्रा ने संकटमोचक की भूमिका निभाई। दोनों ने 44 रन की अहम साझेदारी की जिसमें मूनी ने तेजी से रन जुटाये। राजश्वरी ने मैच के 18वें ओवर मूनी को कप्तान हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच कराया लेकिन इसी ओवर में मैकग्रा ने छक्का और फिर चौका जड़कर 16 रन बटोर लिये।

मैकग्रा ने 19वें ओवर में शिखा पांडे के खिलाफ चौका जड़ा जबकि जॉर्जिया वेयरहम ने 20वें ओवर में दीप्ति की गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। इन दोनों ओवरों से 10-10 रन बने। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी तीन ओवरों में 36 रन बटोरे। भारत के लिए राजेश्वरी ने चार ओवर में 37 रन देकर दो जबकि रेणुका, वस्त्राकर और दीप्ति ने एक-एक विकेट लिया। 

प्रमुख खबरें

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए करें पिंडदान, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

गृह मंत्री Amit Shah ने डाला वोट, दूसरे चरण में इन सीटों पर हो रही वोटिंग

Loksabha Election 2024| तीसरे चरण के लिए मतदान जारी, 12 राज्यों की इन सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी जनता