भारत के साथ आपसी सम्मान और समझ के आधार पर संबंधों को मजबूत करने के लिए आशान्वित: देउबा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 17, 2022

लुम्बिनी| नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने सोमवार को कहा कि उनका देश भारत के साथ परस्पर सम्मान और समझ के आधार पर संबंधों को मजबूत करने के लिए आशान्वित है। उन्होंने कहा कि दोनों पड़ोसी समान आध्यात्मिक और सांस्कृतिक मूल्यों से एक-दूसरे से बंधे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन को संबोधित करते हुए देउबा ने कहा कि नेपाल अवसंरचना, संपर्क, जलविद्युत, कृषि, मानव संसाधन तथा भूकंप के बाद सांस्कृतिक धरोहर स्थलों के पुनर्निर्माण एवं बहाली के विकास में भारत के सहयोग को बहुत अहमियत देता है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह साल नेपाल और भारत के बीच कूटनीतिक संबंधों को औपचारिक रूप प्रदान करने का 75वां वर्ष है और हम आपसी सम्मान तथा समझ पर आधारित अपने संबंधों को मजबूत करने को आशान्वित हैं।’’

देउबा ने कहा कि नेपाल के लुम्बिनी को भारत के बोधगया, सारनाथ तथा कुशीनगर के साथ जोड़ने वाला एक बौद्ध परिपथ दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने में सकारात्मक भूमिका निभाएगा। दक्षिणी नेपाल के तराई के मैदानों में स्थित लुम्बिनी बौद्ध धर्म के पवित्र स्थलों में से एक है जहां भगवान गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था।

देउबा ने कहा, ‘‘हम बुद्ध के जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण स्थानों को एक दूसरे से जोड़ने वाले बौद्ध परिपथ का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम भैरहवा में नवनिर्मित गौतम बुद्ध अंतरराष्ट्रीय विमानपत्तन पर भारत और दुनिया के अन्य देशों से बड़ी संख्या में पर्यटकों का स्वागत करने को उत्सुक हैं।’’

उन्होंने कहा कि भारत ने मुश्किल समय में, विशेष रूप से कोविड-19 के संकटपूर्ण काल में नेपाल को मदद पहुंचाई। देउबा ने कहा कि नेपाल सरकार अपने देश के आर्थिक विकास के लिए भारत सरकार के सतत सहयोग को लेकर उसकी आभारी है।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज